उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागीं बैलिस्टिक मिसाइल, दूसरा परीक्षण 48 घंटों में

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागीं बैलिस्टिक मिसाइल, दूसरा परीक्षण 48 घंटों में


जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दोनों मिसाइल कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के समुद्री क्षेत्र में गिरीं। मंत्रालय ने कहा कि जापान इन परीक्षणों की निंदा करता है क्योंकि ये जापान एवं अंतरराष्ट्रीय समुदाय की शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की बहन ने चेतावनी दी है कि परमाणु-हथियार संपन्न देश प्रशांत क्षेत्र को 'फायरिंग रेंज' में बदल सकता है। किम यो-जोंग ने रविवार को कोरियाई प्रायद्वीप पर अमेरिका की बढ़ती रणनीतिक उपस्थिति के खिलाफ चेतावनी दी है।

उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपनी राजधानी से जापान के करीब समुद्र में लंबी दूरी की मिसाइल दागी। यह जानकारी पड़ोसी दक्षिण कोरिया और जापान ने दी है। दक्षिण कोरिया की ओर से अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास की घोषणा पर उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई धमकी के एक दिन बाद यह संदिग्ध मिसाइल दागी गई है। दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं के मुताबिक मिसाइल उच्च कोण से दागी गई ताकि पड़ोसी देशों के इलाकों में इसके जाने से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि मिसाइल ने अधिकतम 5,700 किलोमीटर की ऊंचाई से गुजरते हुए करीब 900 किलोमीटर की दूरी तय की।

इसी तरह की जानकारी नवंबर में तब मिली थी जब उत्तर कोरिया ने हवासॉन्ग-17 अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह मिसाइल समान्य ऊंचाई से रास्ता तय करे तो अमेरिका की मुख्य भूमि तक पहुंच सकती है। जापान सरकार की प्रवक्ता हिरोकाजु मत्सुनो ने बताया कि मिसाइल से किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि मिसाइल के जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र में ओशिमा द्वीप के पश्चिम तटी से करीब 200 किलोमीटर दूर गिरने की आशंका है। ओशिमा होक्काइदो मुख्य द्वीप के उत्तर में स्थित है

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के मुताबिक, अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया के एफ-35ए स्टील्थ फाइटर्स और एफ-15के जेट्स ने अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमानों के साथ वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश करने वाले बी-1बी विमानों को बचाने के लिए उड़ान भरी। उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल परीक्षण उसके विदेश मंत्रालय की धमकी के एक दिन बाद हुआ है। दक्षिण कोरिया द्वारा अमेरिका के साथ प्योंगयांग के खिलाफ अपनी तैयारी को चुस्त दुरस्त करने के लिए सैन्य अभ्यास की श्रृंखला की घोषणा की गई, जिसके बाद उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी थी की कि वह 'अभूतपूर्व' कार्रवाई करेगा। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल के कार्यालय ने कहा कि उनके राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक किम सुंग हान ने आपात सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सदस्यों ने मिसाइल परीक्षण को 'गंभीर' उकसावा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन करार दिया। उन्होंने यह भी कहा कि इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा।

(प्रियांशु )

Next Story
Share it