यरुशलम के पूजा स्थल पर हमला, 7 की मौत , 10 घायल। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने दी यह जानकारी।

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
यरुशलम के पूजा स्थल पर हमला, 7 की मौत , 10 घायल। इजरायल के विदेश मंत्रालय ने दी यह जानकारी।



यरूशलम से सटे यहूदी मंदिर में 27 जनवरी यानि शुक्रवार को हुई गोलीबारी में 7 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए।घायलों की हालत काफी नाजुक हैl

इजरायल के विदेश मंत्रालय का कहना है कि ये गोलीबारी एक आतंकवादी हमला है। फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के हमले में 9 लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद ये हमला हुआ। अधिकारियों ने बताया कि ये हमला शुक्रवार की रात करीब सवा आठ बजे येरुशलम की नेवा याकोव स्ट्रीट पर स्थित एक सिनेगॉग में हुआ। 21 साल का हमलावर अलकाम खायरी पूजा स्थल के पास पहुंचा। वो प्रार्थना खत्म होने का इंतजार कर रहा था। जैसे ही लोगों ने बाहर आना शुरू किया उसने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद वो एक कार में बैठकर फरार हो गया।

हमला करने के बाद हमलावर फरार हो गया। उसे एक कार में बैठकर फिलिस्तीन के बीट हनीना की तरफ भागते देखा गया। इसके 5 मिनट बाद ही पुलिस ने उसकी गाड़ी को रोक लिया। हमलावर ने भागने की कोशिश इस दौरान उसने पुलिस पर भी फायरिंग की। इसकी एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें पुलिस और हमलावर के बीच मुठभेड़ देखी जा सकती है। पुलिस ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में हमलावर मारा गया।

इजरायल ने शुक्रवार को कहा कि उसकी सेना के छापे की कार्रवाइयों ने आतंकी संगठन हमास की हथियार तैयार करने की क्षमता को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा कि उनके हमले का निशाना मध्य गाजा में मगाजी रिफ्यूजी कैंप में रॉकेट बनाने का एक भूमिगत कारखाना था। पूजा स्थल में हुई गोलीबारी की जिम्मेदारी अभी किसी संगठन ने नहीं लिया है। हालांकि गाजा को नियंत्रित करने वाले इस्लामी उग्रवादी समूह हमास ने हमले की जिम्मेदारी लिए बिना प्रशंसा की है। हमास के प्रवक्ता हजेम कासिम ने कहा कि यह ऑपरेशन जेनिन में कब्जे वाले अपराध की प्रतिक्रिया के खिलाफ है। छोटे उग्रवादी समूह इस्लामिक जिहाद ने भी जिम्मेदारी का दावा किए बिना हमले की प्रशंसा की।

(PRIYANSHU)

Next Story
Share it