Top

जी-7 साल 2022 के अंत तक दुनिया को कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देगा

जी-7 साल 2022 के अंत तक दुनिया को कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज देगा

जी-7 देशों का 47वां शिखर सम्मेलन ब्रिटेन में आज से शुरूआत हो गई है. 13 जून तक चलने वाले इस सम्मेलन में ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, जापान, जर्मनी, फ्रांस, इटली और यूरोपीय संघ शामिल हैं. शिखर सम्मेलन में भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया गया है. दुनिया भर में अब तक कोरोना की चपेट में आने से 37 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

बता दें कि ब्रिटेन ने घोषणा की है कि ग्रुप ऑफ सेवन (G7) साल 2022 के अंत तक दुनिया को कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज प्रदान करेगा. ब्रिटेन इस शिखर सम्मेलन की दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड में मेजबानी कर रहा है. देश ने कहा कि वह अगले वर्ष के भीतर कम से कम वैक्सीन की 10 करोड़ अधिशेष खुराक दान करेगा. इसमें से वैक्सीन की 50 लाख खुराक वह आने वाले हफ्तों में दान करेगा. जी-7 दुनिया के सबसे अमीर सात देशों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन का संगठन है.

जानकारी के अनुसार पहली पांच मिलियन खुराक सितंबर के अंत तक दान कर दी जायेगी, जो आने वाले हफ्तों में शुरू होगी. बाकी 95 मिलियन डोज में से 25 मिलियन डोज साल के अंत से पहले डोनेट कर दी जायेगी. इन 100 मिलियन खुराकों में से 80 मिलियन को वैश्विक कोविड-19 वैक्सीन साझाकरण कार्यक्रम कोवैक्स के माध्यम से साझा किया जायेगा. शेष को द्विपक्षीय रूप से जरूरतमंद देशों के साथ साझा किया जायेगा.


अराधना मौर्या

Next Story
Share it