सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति चुने गए नेता बशर अल असद, US ने चुनाव को बताया फर्जी......

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सीरिया में चौथी बार राष्ट्रपति चुने गए नेता बशर अल असद, US ने चुनाव को बताया फर्जी......

पिछले एक दशक से युद्धग्रस्‍त सीरिया में बशर अल-असद को चौथी बार राष्‍ट्रपति चुन लिया गया है। गत 26 मई को हुए चुनाव के अधिकारिक चुनाव परिणामों में असद को करीब एक करोड़ 42 लाख वोट मिले।

इस जीत के साथ ही अब बशर अल-असद के एक बार फिर से अगले 7 साल तक के लिए राष्‍ट्रपति बने रहने का रास्‍ता साफ हो गया है। इस बीच अमेरिका समेत पश्चिम देशों ने सीरिया के चुनाव को खारिज कर दिया है और कहा कि यह न तो स्‍वतंत्र तरीके से हुआ है और न ही निष्‍पक्ष है।

पांच दशक से इस पद पर असद के परिवार के सदस्य काबिज हैं। उनके पहले पिता हाफेज का शासन था। अदस सन 2000 से सीरिया के राष्ट्रपति पद पर बने हुए हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए इस बार दो और उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके नाम हैं अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला और महमूद अहमद मैरी। सुबह सात बजे से हजारों की संख्या में लोग दश्मिक के मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचे।

यहां की सड़कों पर असद के समर्थन में पोस्टर और बैनर हर ओर नजर आते हैं। बीच में अन्य उम्मीदवारों का एकाध पोस्टर भी दिख जाता है।लगातार चौथी जीत के बाद बशर ने फेसबुक पर लिखा, "सभी सीरियाई लोगों को उनकी राष्ट्रवादी भावना और उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद।

सीरियाई बच्चों और युवाओं के भविष्य के लिए आइए कल से एक अभियान शुरू करें और सीरिया का निर्माण करें।"

अराधना मौर्या

Tags:    asadWarussyria
Next Story
Share it