रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V का आरडीआईएफ और पैनेसिया बायोटेक ने भारत में उत्पादन किया शुरू.... बंगलुरु में कोविड मरीज की पिटाई

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V का आरडीआईएफ और पैनेसिया बायोटेक ने भारत में उत्पादन किया शुरू....  बंगलुरु में कोविड मरीज की पिटाई

देश की बड़ी दवा निर्माता कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के सहयोग से सोमवार से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V का उत्पादन शुरू कर दिया है. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा कि भारत की दवा निर्माता कंपनी पैनेसिया बायोटेक हर साल 10 करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन करेगी.

इसका व्यापक पैमाने पर उत्पादन गर्मी में शुरू हो जाएगा. पैनेसिया बायोटेक की स्थापना 1984 में हुई थी और यह 1995 में पैनिसिया बायोटेक लिमिटेड के नाम से सूचीबद्ध हुई थी. यह कई तरह की दवाओं और वैक्सीन का उत्पादन करती है.

टीके के उत्पादन की शुरुआत पर पैनेसिया बायोटेक के प्रबंध निदेशक राजेश जैन ने कहा कि स्पूतनिक-वी का उत्पादन शुरू होना एक महत्वपूर्ण कदम है.



आरडीआईएफ के साथ मिलकर हम उम्मीद करते हैं कि देश के लोग फिर से सामान्य स्थिति महसूस कर सकें साथ ही दुनिया के देशों में भी स्थिति सामान्य करने में मदद मिलेगी. स्पूतनिक-वी को भारत में 12 अप्रैल 2021 को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के साथ पंजीकृत किया गया था.

भारत में स्पुतनिक का उत्पादन 3 चरणों में किया जाएगा. सबसे पहले, रूस से आपूर्ति - पूरी तरह से निर्मित - जो पहले ही शुरू हो चुकी है. दूसरा, आरडीआईएफ थोक में वैक्सीन भारत भेजेगा. यह उपयोग के लिए तैयार होगा लेकिन इसे भारत में विभिन्न बोतलों में भरना होगा.




तीसरे चरण में रूसी पक्ष भारतीय कंपनी को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करेगा और भारतीय कंपनी इसका पूरी तरह से भारत में उत्पादन करेगी.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it