जी7 नेताओं के साथ राष्ट्रपति बाइडेन की बैठक पर प्रेस सचिव जेन साकी का बयान

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जी7 नेताओं के साथ राष्ट्रपति बाइडेन की बैठक पर प्रेस सचिव जेन साकी का बयान


राष्ट्रपति बाइडेन और जी7 नेताओं ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति पुतिन के अकारण और अनुचित हमले का त्वरित जवाब देने के अपने संकल्प की पुष्टि की, और यूक्रेन के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की। नेताओं ने महीनों से जारी पारस्परिक समन्वय की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया तथा रूस को जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबंधों और अन्य आर्थिक उपायों के घातक पैकेजों को लागू करने पर सहमति व्यक्त की।

जी7 दुनिया के प्रमुख लोकतंत्रों और दुनिया की अर्थव्यवस्था के 50% का प्रतिनिधित्व करता है, और एकजुट जी7 द्वारा रूस पर थोपी जाने वाली क़ीमत अभूतपूर्व होगी। पुतिन द्वारा चुने विकल्पों की वजह से, रूस को अब अपनी अर्थव्यवस्था पर तत्काल भारी दबाव का सामना करना पड़ेगा, तथा वैश्विक वित्तीय प्रणाली, वैश्विक व्यापार और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से अलगाव का भारी दुष्परिणाम झेलना पड़ेगा।

नेताओं ने रूस की कार्रवाइयों के परोक्ष प्रभावों को सीमित करने और वैश्विक ऊर्जा बाजारों में स्थिरता क़ायम करने हेतु जारी प्रयासों को तेज़ करने पर भी सहमति व्यक्त की। राष्ट्रपति बाइडेन ने इस अहम क्षण में सभी नेताओं को एक साथ लाने के लिए जर्मन चांसलर ओलाफ़ शोल्त्स को धन्यवाद दिया।


Next Story
Share it