चीन ने एलएसी पर तैनात किया बमवर्षक विमान, दिल्ली तक मार करने वाली सीजे 20 मिसाइल से लैस हैं फाइटर जेट : दावा

  • whatsapp
  • Telegram
चीन ने एलएसी पर तैनात किया बमवर्षक विमान, दिल्ली तक मार करने वाली सीजे 20 मिसाइल से लैस हैं फाइटर जेट : दावा

भारत के साथ लद्दाख में सीमा विवाद में उलझे चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बमवर्षक एच-6के तैनात कर दिए हैं, जो सीजे-20 मिसाइलों से लैस हैं। मिसाइलों की मारक क्षमता दिल्ली तक मानी जा रही है। हालांकि, एक चीनी सैन्य विशेषज्ञ ने विमान में ये मिसाइलें होने से इनकार किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, बीजिंग के करीब तैनात रहने वाले इन विमानों को चीन ने शिनजिंयांग इलाके में भेजा है।

यह इलाका उस जगह के करीब है, जहां भारत और चीन के बीच विवाद चल रहा है। सैन्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ये बॉम्बर कई आधुनिक तकनीकों से लैस है। चीन ने इस साल जनवरी में ताइवान के एयरस्पेस में भी ये एयरक्राफ्ट भेजे थे।

बीते हफ्ते जारी की थी फुटेज

चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने हिमालय के पास उड़ान भर रहे इन विमानों की फुटेज जारी की थी। चीनी सैन्य विश्लेषक एंटनी वोंग टोंग के मुताबिक, बमवर्षक भेजना पड़ोसी को निश्चित ही चेतावनी की तरह है।

अन्य सैन्य टिप्पणीकार शोंग झोंगपिंग का मानना है कि पीएलए नागरिक इलाकों में हमले नहीं करेगा। उन्होंने कहा, एच-6के विमानों में जमीन और समंदर में हमलों के लिए सीजे-20 मिसाइल लगाई जाती है। लेकिन भारतीय सीमा पर भेजे गए विमानों में कम दूरी वाली केडी-डी-63 मिसाइल फिट की गई है।

Tags:    China On LAC
Next Story
Share it