Top

कोरोना कहर के बीच न्यूजीलैंड ने भारतीयों के प्रवेश पर लगाई रोक...

कोरोना कहर के बीच न्यूजीलैंड ने भारतीयों के प्रवेश पर लगाई रोक...


भारत में कोरोना वायरस जिस तरह से बेकाबू हुआ है, उसपर दुनिया की नज़र है. भारत के हालात को देखते हुए न्यूज़ीलैंड ने अहम फैसला लिया है. न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर रोक लगा दी है, ये रोक 11 अप्रैल से शुरू होगी.

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डेन ने ऐलान किया है कि भारत से आने वाले लोगों की एंट्री 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक रोक दी गई है. ये नियम न्यूजीलैंड में 11 अप्रैल शाम चार बजे से लागू कर दिया जाएगा. अगर कोई न्यूजीलैंड का व्यक्ति भारत में है और वो वापस जाना चाहता है तो उसे अभी इस दौरान एंट्री नहीं मिलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबकि न्यूजीलैंड में मिले कोरोना वायरस के 23 नए मामलों में से 17 भारत से आए थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया है. यह प्रतिबंध रविवार (11 अप्रैल) से शुरू होगा और 28 अप्रैल तक लागू रहेगा. देश में कोरोना वायरस के अब तक 2,531 मामले दर्ज किए गए हैं. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा ने कहा कि सरकार अन्य कोविड-19 हॉट स्पॉट देशों से आए लोगों पर नजर बनाए हुए है.

उन्होंने कहा कि यह एक स्थायी व्यवस्था नहीं है, बल्कि एक अस्थायी उपाय है. इस अस्थायी प्रतिबंध से कोरोना संक्रमण के मामलों को कम करने में मदद मिलेगी. इस बीच, भारत में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे रेलवे की चिंता बढ़ गई है. रेलवे स्टेशनों, कार्यालयों व ट्रेनों में विशेष जागरूकता अभियान शुरू करने के साथ ही रेलवे ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं. यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए कई विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it