बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया

  • whatsapp
  • Telegram
बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया

यूरोप के सबसे बड़े स्थानीय प्राधिकरण ने पुष्टि की कि उसने घोषणा जारी की है कि वह अपनी पुस्तकों को संतुलित नहीं कर सकता है। वे स्थिति को सुलझाने में मदद के लिए लंदन में यूनाइटेड किंगडम सरकार से वित्तीय मदद मांगने के लिए तैयार नहीं हैं।

इस स्थिति का खेलों की मेजबानी से कोई लेना-देना नहीं है और यह समान वेतन के दावों को निपटाने के लिए £760 मिलियन ($955 मिलियन/€890 मिलियन) के बिल से जुड़ा है, लेकिन फिर भी यह बर्मिंघम 2022 के बाद इंग्लैंड के दूसरे सबसे बड़े शहर के नेतृत्व के लिए शर्मिंदगी की बात है। मई में, इयान वार्ड को विवादास्पद रूप से बर्मिंघम सिटी काउंसिल के नेता के पद से हटा दिया गया और उनकी जगह जॉन कॉटन को नियुक्त किया गया। वार्ड ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए बर्मिंघम की सफल बोली का नेतृत्व किया था और आयोजन की देखरेख की थी।

यह एक आंतरिक रिपोर्ट के बाद हुआ जिसमें पाया गया कि बर्मिंघम सिटी काउंसिल में लेबर पार्टी समूह का नेतृत्व नस्लवाद, स्त्री द्वेष और उत्पीड़न के उदाहरणों का हवाला देते हुए "निष्क्रिय" था। बर्मिंघम सिटी काउंसिल ने एक बयान में कहा, "आज धारा 114 नोटिस जारी करना एक आवश्यक कदम है क्योंकि हम अपने शहर को मजबूत वित्तीय स्थिति में वापस लाना चाहते हैं ताकि हम अपने निवासियों के लिए एक मजबूत शहर का निर्माण कर सकें।"

"हमारे सामने आने वाली चुनौतियों के बावजूद, हम सबसे कमजोर लोगों की सहायता करने के हमारे मूल्यों के अनुरूप उन मुख्य सेवाओं को प्राथमिकता देंगे जिन पर हमारे निवासी भरोसा करते हैं।" राष्ट्रमंडल खेलों को £778 मिलियन ($978 मिलियन/€911 मिलियन) सार्वजनिक निधि का समर्थन प्राप्त था।

पिछले अक्टूबर में, यूके सरकार द्वारा यह खुलासा किया गया था कि बर्मिंघम 2022 में £60 मिलियन ($75 मिलियन/€70 मिलियन) कम खर्च किया गया था। खेल और संस्कृति तक पहुंच बढ़ाने, प्रमुख आयोजनों के मेजबान के रूप में वेस्ट मिडलैंड्स की प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने और आवक निवेश और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक फंड की स्थापना की गई है।

बर्मिंघम को पिछले सप्ताह स्पोर्टअकॉर्ड वर्ल्ड स्पोर्ट एंड बिजनेस समिट के अगले साल के संस्करण से सम्मानित किया गया था। यह COVID-19 महामारी के कारण 2019 में गोल्ड कोस्ट के बाद ओलंपिक मूवमेंट के सबसे बड़े नेटवर्किंग इवेंट का पहला संस्करण होने वाला है। यह कार्यक्रम 7 से 11 अप्रैल के बीच शहर के मध्य में बर्मिंघम के विश्व प्रशंसित अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाला है।

घोषणा के बाद, कॉटन ने दुखी होकर कहा: “इस देश में अब तक देखे गए सबसे अच्छे राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करने के एक साल बाद, हमारे पास अपने शहर, इसके स्थानों और बुनियादी ढांचे को अंतरराष्ट्रीय खेल समुदाय के लिए आगे बढ़ाने और प्रचारित करने का अवसर है।

"हम चाहते हैं कि बर्मिंघम में दशक के दौरान प्रमुख खेल और व्यावसायिक आयोजनों की एक पाइपलाइन हो और इस शिखर सम्मेलन में लिगेसी फंड के प्रभाव को अधिकतम करते हुए, इसे वितरित करने में हमारी मदद करने की क्षमता है।" आज की घोषणा से स्पोर्टअकॉर्ड के आयोजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, यह वादा किया गया है।

"हमें बर्मिंघम और वेस्ट मिडलैंड्स में हमारे भागीदारों द्वारा आश्वस्त किया गया है कि स्पोर्टअकॉर्ड वर्ल्ड स्पोर्ट एंड बिजनेस समिट की मेजबानी के लिए कोई जोखिम नहीं है, जिसमें वेस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स लिगेसी फंड से पूरी तरह से फंडिंग सुरक्षित है।" स्पोर्टअकॉर्ड के एक प्रवक्ता ने गेम्स के अंदर बताया। बर्मिंघम को 2026 में यूरोपीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप की भी मेजबानी करनी है।


Next Story
Share it