जापान ने चंद्र अन्वेषण अंतरिक्ष यान 'एसएलआईएम' लॉन्च किया, अगले साल चंद्रमा पर उतरने का लक्ष्य

  • whatsapp
  • Telegram
जापान ने चंद्र अन्वेषण अंतरिक्ष यान एसएलआईएम लॉन्च किया, अगले साल चंद्रमा पर उतरने का लक्ष्य



जापान ने गुरुवार को घरेलू एच-आईआईए रॉकेट पर चंद्र अन्वेषण अंतरिक्ष यान लॉन्च किया, जिससे चंद्रमा पर उतरने वाला दुनिया का पांचवां देश बनने की उम्मीद है - लेकिन उनका मिशन एक अन्य कारण से महत्वपूर्ण है।

"मून स्नाइपर" कहे जाने वाले जापान का लक्ष्य चंद्रमा की सतह पर अपने लक्ष्य स्थल के 100 मीटर के भीतर स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (एसएलआईएम) को उतारना है - जो कई किलोमीटर की सामान्य लैंडिंग रेंज से काफी अधिक सटीक है। यदि लैंडिंग सफल रही, तो यह अंतरिक्ष की दौड़ में काफी आगे बढ़ सकती है।

$US100 मिलियन ($156 मिलियन) मिशन के लंबे, ईंधन-कुशल दृष्टिकोण प्रक्षेप पथ के बाद फरवरी तक लैंडिंग शुरू होने की उम्मीद है। 35,000 लोगों ने ऑनलाइन देखा, एच-आईआईए रॉकेट गुरुवार तड़के दक्षिणी द्वीप तनेगाशिमा से लैंडर को लेकर रवाना हुआ।

प्रक्षेपण के तेरह मिनट बाद, रॉकेट ने एक्स-रे इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी मिशन या एक्सआरआईएसएम नामक एक उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया, जो आकाशगंगाओं के बीच की गति और संरचना को मापेगा। गुरुवार को लॉन्च के कुछ घंटों बाद, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने कहा कि उसे SLIM से सिग्नल मिले हैं जो दिखाते हैं कि यह सामान्य रूप से काम कर रहा है।

जेएक्सए के अध्यक्ष हिरोशी यामाकावा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "एसएलआईएम का बड़ा उद्देश्य उच्च-सटीकता लैंडिंग को साबित करना है...'जहां हम कर सकते हैं वहां लैंडिंग' के बजाय चंद्रमा की सतह पर 'जहां हम चाहते हैं वहां लैंडिंग' हासिल करना है।"

"इसे हासिल करने से, चंद्रमा से भी अधिक संसाधन-कमी वाले ग्रहों पर उतरना संभव हो जाएगा।" एजेंसी ने कहा कि चंद्रमा जैसे महत्वपूर्ण गुरुत्वाकर्षण वाले खगोलीय पिंडों पर पिनपॉइंट लैंडिंग का कोई पिछला उदाहरण नहीं था। नासा का कहना है कि लैंडिंग स्थलों का पता लगाने से पहले से खतरनाक स्थानों में अन्वेषण की अनुमति मिलेगी और एक ही स्थान पर उन्नत आपूर्ति मिशन सक्षम हो सकेंगे।

राइस यूनिवर्सिटी में राइस स्पेस इंस्टीट्यूट के निदेशक डेविड अलेक्जेंडर का मानना है कि यह मिशन गर्म प्लाज्मा या ब्रह्मांड के अधिकांश हिस्से को बनाने वाले अत्यधिक गर्म पदार्थ के गुणों के बारे में जानकारी देने के लिए महत्वपूर्ण है। प्लाज़्मा का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें घावों को ठीक करना, कंप्यूटर चिप्स बनाना और पर्यावरण को साफ करना शामिल है।


Next Story
Share it