पुतिन से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया के किम जोंग उन रूस पहुंचे

  • whatsapp
  • Telegram
पुतिन से मुलाकात के लिए उत्तर कोरिया के किम जोंग उन रूस पहुंचे



रूसी मीडिया ने मंगलवार को बताया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की बख्तरबंद ट्रेन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक दुर्लभ और करीबी नजर वाली शिखर वार्ता से पहले रूस में प्रवेश कर गई है।

उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया के अनुसार, किम रविवार दोपहर को सैन्य, सरकार और सत्तारूढ़ पार्टी के अधिकारियों के साथ प्योंगयांग से रवाना हुए, जो चार साल से अधिक समय में उनकी पहली विदेश यात्रा थी।

इंटरफैक्स ने मंगलवार को बताया कि रूसी राज्य टेलीविजन पर लाइव फुटेज में रूसी रेलवे लोकोमोटिव द्वारा खींची गई गहरे हरे रंग की ट्रेन को सुदूर पूर्व रूस के प्राइमरी क्षेत्र में "पूरी गोपनीयता के साथ" पार करते हुए दिखाया गया है।

वेस्टी प्राइमरी ने पास के हवाई अड्डे पर भारी सुरक्षा और मीडिया की मौजूदगी का हवाला देते हुए बताया कि किम बुधवार को रूस के अमूर क्षेत्र में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में पुतिन से मिल सकते हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि मॉस्को संभवतः उत्तर कोरिया से तोपखाने के गोले और एंटीटैंक मिसाइलें चाहता है, जो बदले में खाद्य सहायता के साथ-साथ उन्नत उपग्रह और परमाणु-संचालित पनडुब्बी तकनीक भी मांग सकता है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रूसी मीडिया को बताया कि दोनों नेता "संवेदनशील" विषयों पर चर्चा के लिए अपनी वार्ता के दौरान रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, "जाहिर तौर पर, पड़ोसी के रूप में, हमारे देश संवेदनशील क्षेत्रों में भी सहयोग करते हैं जो सार्वजनिक प्रकटीकरण और घोषणाओं का विषय नहीं होना चाहिए। पड़ोसी राज्यों के लिए यह बिल्कुल सामान्य है।" दोनों नेता वार्ता पर अमेरिकी "चेतावनियों" को नजरअंदाज करेंगे।

वाशिंगटन ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया यूक्रेन में युद्ध के लिए मास्को को हथियारों की आपूर्ति करता है तो उसे "कीमत चुकानी पड़ेगी"। पेस्कोव ने कहा, "उत्तर कोरिया समेत अपने पड़ोसियों के साथ संबंध बनाने में हमारे लिए महत्वपूर्ण बात हमारे दोनों देशों के हित हैं, न कि वाशिंगटन की चेतावनियां।" पुतिन इस समय एक वार्षिक आर्थिक मंच के लिए व्लादिवोस्तोक में हैं।


Next Story
Share it