जेपी मॉर्गन के जेमी डिमन ने चेतावनी दी कि दुनिया 'दशकों में सबसे खतरनाक समय' का सामना कर रही

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जेपी मॉर्गन के जेमी डिमन ने चेतावनी दी कि दुनिया दशकों में सबसे खतरनाक समय का सामना कर रही

बैंक प्रमुख जेमी डिमन ने चेतावनी दी है कि दुनिया "दशकों में सबसे खतरनाक समय" का सामना कर रही है। जेपी मॉर्गन चेज़ के मुख्य कार्यकारी ने निवेशकों से कहा कि वह बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव से अर्थव्यवस्था को होने वाले जोखिमों के बारे में चिंतित हैं।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन और इज़राइल में युद्ध ऊर्जा और खाद्य कीमतों और वैश्विक व्यापार को प्रभावित कर सकते हैं। फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद इजराइल और गाजा में हजारों लोग मारे गए हैं।

श्री डिमन, जो अमेरिका के सबसे बड़े बैंक का नेतृत्व करते हैं, उस समय बोल रहे थे जब फर्म ने अपने नवीनतम तिमाही परिणामों का खुलासा किया। इसने सितंबर तक तीन महीनों में $13bn (£10.7bn) का लाभ दर्ज किया, जो 2022 की इसी अवधि से 35% अधिक है।

श्री डिमन ने कहा कि बैंक को अमेरिकी परिवारों और व्यवसाय की स्वस्थ वित्तीय स्थिति से लाभ हुआ है, लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि उभरते कई जोखिमों को देखते हुए वह वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में सतर्क हैं। उन्होंने कहा, "मेरी सावधानी यह है कि हम वहां बहुत सारी अनिश्चितताओं का सामना कर रहे हैं।"

उन्होंने निवेशकों से कहा कि उन्हें ऊंची ब्याज दरों, लगातार मुद्रास्फीति के साथ-साथ हिंसक संघर्षों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा, "इजरायल पर पिछले सप्ताह के हमलों से यूक्रेन में युद्ध जटिल हो गया है, जिसका ऊर्जा और खाद्य बाजारों, वैश्विक व्यापार और भू-राजनीतिक संबंधों पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकता है।"

उन्होंने कहा, "यह दशकों में दुनिया द्वारा देखा गया सबसे खतरनाक समय हो सकता है।" निवेशकों के साथ सिटीग्रुप के परिणामों की चर्चा के दौरान युद्धों का अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस बारे में चिंताएँ भी उभरीं।

बैंक के मुख्य वित्तीय अधिकारी मार्क मेसन ने कहा, "बहुत सारी अनिश्चितता है जो अंततः इस बात पर निर्भर करती है कि चीजें कैसे चलती हैं।" श्री डिमन, जिन्होंने लगभग दो दशकों तक जेपी मॉर्गन चेज़ का नेतृत्व किया है, राजनीतिक मामलों पर मुखर होने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने हमास आतंकवादी समूह के हमलों की निंदा करते हुए इस सप्ताह की शुरुआत में कर्मचारियों से कहा था कि बैंक "इजरायल के लोगों" के साथ खड़ा है।

उन्होंने शुक्रवार को निवेशकों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल की शुरुआत मौजूदा हिंसा पर एक और बयान के साथ की, जिसमें कहा गया कि बैंक "इजरायल पर हाल के भयानक हमलों और परिणामी रक्तपात और बहुत कुछ के बारे में बहुत दुखी है।" "आतंकवाद और नफरत का हमारी सभ्य दुनिया में कोई स्थान नहीं है, और जेपी मॉर्गन चेज़ में हम सभी के दिल उन सभी के लिए हैं जो पीड़ित हैं।"


Next Story
Share it