गाजा में बना रहेगा आईडीएफ : नेतन्याहू

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
गाजा में बना रहेगा आईडीएफ : नेतन्याहू

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल हमास के साथ चल रहे युद्ध को समाप्त नहीं करेगा और इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) गाजा में बना रहेगा। नेतन्याहू ने बीती रात को उन अटकलों को खारिज कर दिया कि इजराइल युद्ध समाप्त कर देगा। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि मीडिया में अटकलें लगाई जा रही हैं कि इजऱाइल गाजा में युद्ध समाप्त कर देगा, लेकिन उन्होंने कहा कि यह झूठ है और इजरायल की हमास को खत्म करने की योजना और गाजा को एक ऐसी जगह बनाना है, जो इजराइल के लिए कोई खतरा नहीं होगा।

हमास की हिरासत में मौजूद इजरायली बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर, मिस्र और अमेरिका द्वारा चल रही मध्यस्थता वार्ता पर टिप्पणी करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि बंधक समझौते पर काम किया जा रहा है। लेकिन, उन्होंने कहा कि इजऱाइल युद्ध को पूरी तरह से नहीं रोकेगा और कहा, हम बंधकों की रिहाई के लिए एक और रूपरेखा पर काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए कतर, मिस्र और अमेरिका के बीच विभिन्न स्थानों पर सक्रिय मध्यस्थता वार्ता चल रही है।

एक महीने के युद्धविराम की योजना है और इजऱाइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बंधकों को चरणबद्ध तरीके से रिहा किया जाएगा, सबसे पहले बुजुर्ग, बीमार और महिला बंधकों को रिहा किया जाएगा। दूसरे चरण में कैद में बंद महिला आईडीएफ सैनिकों को रिहा किया जाएगा और आखिरी चरण में पुरुष सैनिकों समेत सभी बंधकों को रिहा किया जाएगा। जहां हमास युद्ध को पूरी तरह से रोकने पर जोर दे रहा है, वहीं सूत्रों के मुताबिक, इजराइल ने इसे खारिज कर दिया है।


Next Story
Share it