(कैनबरा)भारत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचा बर्ड फ्लू का केस

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
(कैनबरा)भारत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचा बर्ड फ्लू का केस

दुनिया भर में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है और अब ऑस्ट्रेलिया में भी इसकी चपेट में एक बच्ची आ गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को पुष्टि की है कि पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में एच5एन1 बर्ड फ्लू से संक्रमित पाई गई बच्ची कोलकाता गई थी. हालांकि, बच्ची के परिवार का कहना है कि कोलकाता में उनका किसी बीमार व्यक्ति या जानवर से संपर्क नहीं हुआ था.डब्ल्यूएचओ ने बताया कि जेनेटिक सीक्वेंसिंग से पता चला है कि बर्ड फ्लू वायरस एच5एन1 है जो दक्षिण-पूर्व एशिया में फैला हुआ है. यह वायरस पहले भी इंसानों में संक्रमण का कारण बन चुका है और मुर्गी पालन में भी इसका प्रभाव देखा गया है.डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा, हालांकि इस मामले में वायरस से संपर्क का स्रोत वर्तमान में अज्ञात है, संभवत: भारत में संपर्क हुआ होगा, जहां मामला गया था, और जहां (एच5एन1) वायरस के इस क्लैड को पहले पक्षियों में पता चला था.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि विक्टोरिया की दो साल की लड़की 12 फरवरी से 19 फरवरी तक कोलकाता गई थी और 1 मार्च को ऑस्ट्रेलिया वापस आ गई.

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 22 मई तक, ऑस्ट्रेलिया या भारत में लड़की के किसी भी पारिवारिक सदस्य में लक्षण नहीं दिखे.विक्टोरिया के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि बच्ची को 2 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह पूर्ण स्वास्थ्य लाभ करने से पहले दो हफ़्ते से ज़्यादा समय तक अस्पताल में रही. डब्ल्यूएचओ ने कहा, परिवार द्वारा दी गई अतिरिक्त जानकारी से पता चलता है कि मामला कोलकाता, भारत से बाहर नहीं गया था और भारत में रहते समय किसी बीमार व्यक्ति या जानवर से उनका कोई ज्ञात संपर्क नहीं था.इससे पहले विक्टोरिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी, क्लेयर लुकर ने एक बयान में कहा था कि यह स्पष्ट नहीं है कि बच्ची को वायरस कैसे हुआ. उन्होंने कहा, तो या तो पोल्ट्री फार्म या लाइव वेट मार्केट का दौरा करना, जहां पक्षी होते हैं, या अगर उनका घरेलू पक्षियों के साथ बहुत संपर्क हुआ है.

उन्होंने यह भी कहा कि यह वायरस आमतौर पर पोल्ट्री से इंसानों में फ़ैलता है.उन्होंने आगे कहा, कभी-कभी, लोगों को यह संक्रमित पक्षियों के मांस या अंडों को संभालने से भी हो सकता है. हम इस बच्ची के संक्रमण के लिए किसी स्पष्ट घटना की पहचान नहीं कर पाए, लेकिन हमें संदेह है कि यह इन चीजों में से एक है.फि़लीपींस के कृषि मंत्रालय ने शनिवार (8 जून) को कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप के कारण ऑस्ट्रेलिया से पक्षियों और पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा रहा है.मंत्रालय ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया से जंगली और घरेलू पक्षियों का आयात, जिसमें पोल्ट्री मांस, अंडे और स्पर्म शामिल हैं, तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाएगा.

Next Story
Share it