इसरो ने संचार उपग्रह GSAT-30 को सफलतापूर्वक किया लॉन्च

भारत के नवीनतम संचार उपग्रह GSAT-30 को आज शुरुआती घंटों के दौरान फ्रेंच गुयाना के स्पेसपोर्ट से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया|
38 मिनट 25 सेकंड तक चलने वाली उड़ान के बाद, जीसैट -30 एक अण्डाकार जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में एरियन 5 ऊपरी चरण से अलग हो गया।

3357 किलोग्राम के भारोत्तोलन के साथ, जीसैट -30 इन-ऑर्बिट उपग्रहों में से कुछ पर परिचालन सेवाओं को निरंतरता प्रदान करेगा। इनसेट -4 ए की कक्षा में प्रतिस्थापित करेगा।

”इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने कहा “GSAT-30 में लचीले आवृत्ति खंड और लचीले कवरेज प्रदान करने का एक अनूठा विन्यास है। यह उपग्रह कू-बैंड और खाड़ी देशों को कवर करने वाले व्यापक कवरेज, सी-बैंड के माध्यम से बड़ी संख्या में एशियाई देशों और ऑस्ट्रेलिया के माध्यम से भारतीय मुख्य भूमि और द्वीपों को संचार सेवाएं प्रदान करेगा|

डॉ सिवन ने यह भी कहा कि “जीसैट -30 डीटीएच टेलीविज़न सेवा, एटीएम, स्टॉक-एक्सचेंज, टेलीविज़न अपलिंकिंग और टेलीपोर्ट सर्विसेज, डिजिटल सैटेलाइट न्यूज़ गैदरिंग (डीएसएनजी) और ई-गवर्नेंस अनुप्रयोगों के लिए वीसैट से कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। उपग्रह का उपयोग उभरते दूरसंचार अनुप्रयोगों के एक मेजबान के लिए बल्क डेटा ट्रांसफर के लिए भी किया जाएगा। ”

59 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Subscribe To our News Paper