टीम भावना विकास और महिला सशक्तिकरण हेतु एनसीसी का ट्रेनिंग कैंप 14 से

टीम भावना विकास और महिला सशक्तिकरण हेतु एनसीसी का ट्रेनिंग कैंप 14 से


लखनऊ। गर्ल्स कैडेट्स को टीम भावना और और अनुशासन सिखाने और सरकार के महिला सशक्तिकरण और मिशन शक्ति जैसे कार्यक्रमों को सहयोग देने क्रम में एनसीसी का 20 यूपी गर्ल्स बटालियन वार्षिक ट्रेनिंग कैंप का आयोजन कर रहा है। 6 दिनों तक चलने वाले इस संयुक्त वार्षिक कैंप का आयोजन 14 अक्टूबर से कैंट स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में होगा। कैंप में 350 गर्ल्स कैडेट प्रतिभाग करेंगी।

कैंप में कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने कैंप के विषय में बताते हुए कहा कि यह ट्रेनिंग कैंप कई आयामों को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया है। इसमें लड़कियों को हथियारों द्वारा फायरिंग हथियारों को खोलना जोड़ना , मैप रीडिंग ,सामूहिक ड्रिल, आदि सिखाया जाएगा। इसके अतिरिक्त कैंप में विभिन्न प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा कैंप सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक ब्रिगेडियर रवि कपूर के निर्देश में चलेगा। कार्यक्रम में एक दिन हथियारों का भी प्रदर्शन होगा।

कर्नल जोशी ने बताया कि पिछले दो वर्षों का यह सबसे बड़ा कैंप है जिसमे एनसीसी कैडेटों को अनुशासन और टीम भावना की फिज़िकल ट्रेनिंग दी जाती है। महिला शशक्तिकरण और मिशन शक्ति जैसे महिलाओं को सशक्त बनाये जाने वालो कार्यक्रमों की तरह यह भी एक बड़ी पहल है जिसमे लड़कियों को हर खतरे से लड़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है और उनको हर खतरे से निपटना सिखाया जाता है।

ज्ञात हो एनसीसी राष्ट्र की सबसे बड़ी संस्था है जो एकता और अनुशासन के धयेय से युवाओं को राष्ट्र प्रेम और समर्पण की शिक्षा दे रही है।

Next Story
Share it