महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री सहित कई लोगों ने की भीमा युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री सहित कई लोगों ने की भीमा युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित


महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार और कुछ अन्य नेताओं ने कोरेगांव भीमा लड़ाई की 203 वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को 'जय स्तम्भ' में श्रद्धांजलि अर्पित की।राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख, बिजली मंत्री डॉ। नितिन राउत भी पुणे-अहमदनगर रोड पर पर्ने गांव के पास स्थित स्मारक पर श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल थे।

वानचेत बहुजन अगाड़ी (VBA) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने भी विजय स्तंभ का दौरा किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर, पवार ने लोगों से स्मारक का दौरा न करने की अपील की और कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए घर के अंदर रहकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और मराठा परिसंघ के पेशवा गुट के बीच 1 जनवरी, 1818 को हुई लड़ाई की सालगिरह पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर साल लाखों लोग 'जय स्तम्भ' में एकत्र होते हैं।

हालांकि, इस वर्ष COVID-19 के कारण, जिला प्रशासन और भीमा कोरेगांव विजयस्तंभ शौर्यदीन समंवय समिति के सदस्यों ने लोगों से स्मारक पर आने से बचने और घर के अंदर रहने के लिए अपने सम्मान का भुगतान करने का आग्रह किया था।जिला प्रशासन ने पहले ही सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है, बाहरी लोगों के पेर्न और अन्य निकटवर्ती गांवों में प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि, संगठनों और राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्रों के प्रमुख हस्तियों के प्रतिनिधियों को स्मारक का दौरा करने और सम्मान का भुगतान करने की अनुमति दी गई है।

1 जनवरी, 2018 को लड़ाई की 200 वीं वर्षगांठ पर, गांव और उसके आसपास हिंसा भड़क गई थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

नेहा शाह

Next Story
Share it