Top

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम को लिखी चिट्ठी, कही ये बात...

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम को लिखी चिट्ठी, कही ये बात...



कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में 15 दिनों के मिनी लॉकडाउन घोषित किए जाने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अनुरोध किया है कि इस महामारी को प्राकृतिक आपदा घोषित किया जाए.

उन्होंने बुधवार को पीएम मोदी को यह चिट्ठी लिखी, जिसमें कहा गया है कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के जरिए प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद की जाए. बता दें कि महाराष्ट्र में प्रतिबंधों से प्रभावित लोगों के लिए राज्य सरकार ने पहले ही 5 हजार 476 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा कर दी है.

फिलहाल बाढ़, आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं, भारी बारिश के जहां जान-माल का नुकसान हुआ हो, प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में आते हैं और प्रभावित लोगों को आर्थिक मुआवजा उपलब्ध कराया जाता है.

अधिकारी ने कहा, "मुख्यमंत्री ऐसे ही उद्देश्यों के लिये एसडीआरएफ का इस्तेमाल करना चाहते हैं, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रदेश में हजारों लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है. हमें इसके लिये कानूनी प्रावधान की जरूरत है, इसलिये प्रदेश सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है."

उद्धव ठाकरे ने सरकार से अनुरोध किया है कि बैंक नए वित्तीय वर्ष के पहले 3 महीने की क़िस्त और ब्याज वसूल न करें. इन उद्यमियों के लिए मुश्किल समय में यह सहायता होगी. बता दें कि महाराष्ट्र में एक दिन पहले बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 58,952 नये मामले सामने आये, जबकि 278 और संक्रमितों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या बढ़कर 58,804 पहुंच गई.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it