देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की कृषि बिल को मंजूरी....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की कृषि बिल को मंजूरी....


कृषि बिल के खिलाफ मोदी सरकार को काफी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी कृषि विधेयकों को अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद से ही ये तीनों कृषि विधेयक अब एक्ट यानि कानून बन गए हैं। गौरतलब है कि इस विधेयकों को कुछ दिनों पहले ही लोकसभा और फिर राज्यसभा में पास किया गया था। दोनों सदनों से पास किये जाने के बाद इन विधेयकों को राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था।

मालूम हो कि एक सप्ताह पहले 20 सितंबर को विपक्ष के विरोध के बावजूद कृषि क्षेत्र से जुड़े तीन बिलों कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, कृषि (सशक्तिकरण और और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक और आवश्यक वस्तु संशोधन बिल को पारित कराया गया था। इनमें से दो बिल तो राज्यसभा में ध्वनिमत से ही पारित हो गए थे। वहीं, मानसून सत्र के पहले ही दिन पिछले गुरुवार को लोकसभा में पास हो गए थे।

पीएम मोदी ने फैसले को बताया था ऐतिहासिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए भारतीय कृषि इतिहास में इसे एक ऐतिहासिक क्षण बताया। उन्होंने आगे कहा कि ये (कृषि) विधेयक क्षेत्र में पूर्ण बदलाव सुनिश्चित करेंगे और करोड़ों किसानों को सशक्त बनाएंगे। दशकों तक बिचौलियों द्वारा किसानों को विवश रखा गया और तंग किया जाता रहा, लेकिन संसद द्वारा पारित विधेयक उन्हें मुक्ति दिलाएगा। इससे किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयासों को गति मिलेगी और उनकी ज्यादा समृद्धि सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को नवीनतम प्रौद्योगिकी की नितांत आवश्यकता है। किसानों तक उसकी पहुंच अब सुगम होगी, जिससे उत्पादन बढ़ेगा।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it