अब भारत पर हमला करने से पहले चीन को सौ बार सोचना होगा , तैनात किये सबसे भरोसेमंद टैंक और मिसाइल

अब भारत पर हमला करने से पहले चीन को सौ बार सोचना होगा , तैनात किये सबसे भरोसेमंद टैंक और मिसाइल

भारत और चीन के बीच एक तरफ बात हो रही है और दूसरी ओर दोनों देश अपनी –अपनी सेना की तैयारी में कोई कसर नहीं रख रहे है - भारत ने सीमा पर निर्भय क्रूज मिसाइल को भी तैनात कर दिया है. यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. निर्भय मिसाइल तिब्बत में चीन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है.

भारत और चीन के बीच 5 महीने से ज्यादा समय से तनाव की स्थिति बनी हुई है. कई जगहों पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. भारत ने सीमा पर अपनी कई मिसाइलो को तैनात किया है.

क्या खास है इसमें

ये मिसाइल बिना अपना लक्ष्य भटके हमला कर सकती है और इस मिसाइल की क्षमता अमेरिका की प्रसिद्ध टॉमहॉक मिसाइल के बराबर है. इस मिसाइल को भारत में ही निर्माण किया गया है - इस मिसाइल का पहला परीक्षण 12 मार्च 2013 में किया गया था. निर्भय दो चरण वाली मिसाइल है, पहली बार में लबंवत दूसरे चरण में क्षैतिज. यह पारंपरिक रॉकेट की तरह सीधा आकाश में जाती है फिर दूसरे चरण में क्षैतिज उड़ान भरने के लिए 90 डिग्री का मोड़ लेती है.

इस मिसाइल का वजन डेढ़ हजार किलो के करीब है और इस मिसाइल को 6 मीटर लंबी और 0.52 मीटर चौड़ी बनाया गया है. यह मिसाइल 0.6 से लेकर 0.7 मैक की गति से उड़ सकती है, इसमें एडवांस सिस्टम लेबोरेटरी द्वारा बनाई गई ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर का प्रयोग किया गया है जिससे मिसाइल को ईंधन मिलता है.

भारत ने सीमा पर टैंक भी तैनात किये

अब भारत के दुश्मनों की खैर नहीं क्योंकि भारत ने सीमा पर अपने सबसे विश्वसनीय टैंक टी-90 भीष्म टैंक को तैनात किया था. टी-90 भीष्म टैंक में मिसाइल हमले को रोकने वाला कवच है. इसमें शक्तिशाली 1000 हॉर्स पावर का इंजन है. यह एक बार में 550 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है. इसका वजन 48 टन है. यह दुनिया के हल्के टैंकों में एक है. टी-90 भीष्म टैंक दिन और रात में दुश्मन से लड़ने की क्षमता रखता है.


Next Story
Share it