जल्द शुरू हो जाएगा कानपुर मेट्रो का सञ्चालन, बनेगा इतिहास

जल्द शुरू हो जाएगा कानपुर मेट्रो का सञ्चालन, बनेगा इतिहास


मेट्रो के निर्माण कार्य में एक नया रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन कानपुर ने मेट्रो रेल का पहला ट्रॉयल रन नवंबर, 2021 में शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित कर बना दिया है - अगर ये सपना हकीकत बनाता है तो ये एक इतिहास होगा क्योंकि चाहे दिल्ली हो या लखनऊ इतने कम समय में कहीं भी मेट्रो ने काम नहीं ख़त्म किया था -

फरवरी 2022 में कानपुर में आइआइटी से मोतीझील के बीच पहली मेट्रो ट्रेन चल सकती है . यानी तीन साल के लखनऊ मेट्रो के समय से काफी पहले कानपुर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. (यूपीएमआरसी) के तत्वाधान में कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण को 15 नवंबर को एक साल पूरे हो गए हैं.

प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से कानपुर में 8 मार्च, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में कानपुर मेट्रो परियोजना का शिलान्यास हुआ था.

उसके बाद 15 नवंबर, 2019 को हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, की मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आइआइटी, कानपुर से परियोजना के सिविल निर्माण कार्य का आरंभ किया गया.

यूपी मेट्रो ने कानपुर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत मेट्रो स्टेशनों के आधार तैयार करने के लिए डबल टी-गर्डर्स का प्रयोग किया

कानपुर में प्राथमिक सेक्शन का निर्माण कार्य चल रहा है. 9 किमी लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर पर दोनों शिफ़्टों में 25-30 ऐसे स्पॉट चयनित किए जाते हैं, जहां ट्रैफ़िक जाम की आशंका अधिक होती है इन सभी जगहों पर दिन-रात मेट्रो के लगभग 50 मार्शल्स तैनात रहते हैं, जो ट्रैफ़िक को सुचारू रूप से चालू रखने में मदद करते हैं.


Next Story
Share it