केंद्रीय सरकार के कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली चलो मार्च के तहत आज किसान दिल्ली पहुंचेंगे।

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
केंद्रीय सरकार के कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली चलो मार्च के तहत आज किसान दिल्ली पहुंचेंगे।


आपको बता दें कि हरियाणा से लेकर पंजाब तक सभी किसान वर्ग के लोग सड़कों पर उतर कर विरोध कर रहे हैं इस विरोध का कारण केंद्रीय सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया नया कृषि कानून है। गुरुवार को किसानों ने हरियाणा और पंजाब में जमकर विरोध किया विरोध को देखते हुए सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ाई गई तथा उनके प्रदर्शन को रोकने का प्रयास भी किया गया। जब प्रदर्शन और बढ़ने लगा तथा विकराल रूप लेने लगा तब सुरक्षाबलों ने लाठियां बरसाई और उसके बाद भी जब किसान नहीं माने तो वाटर कैनन ( पानी की बौछार फेंकने वाली गाड़ी) तथा आंसू गैस का भी प्रयोग किया इसके बावजूद किसान अपनी जगह पर डटे रहे और प्रदर्शन कायम रखा।

सूत्रों की माने तो पता चल रहा है कि किसान किसी भी वक्त दिल्ली में प्रवेश कर सकते हैं इसके समक्ष अधिकारियों ने अपने बयान में कहा कि हमने राजधानी की सुरक्षा को देखते हुए यातायात की सेवाओं को बहादुरगढ़ तथा उन रास्तों को बंद कर दिया है जहां से किसान प्रवेश करेंगे। उनके ट्रैक्टरों को रोकने के लिए हमने बालू से लदे ट्रक को रास्ते में खड़ा कर दिया है तथा वॉटर कैनल भी लगाए गए हैं।

विरोध कर रहे किसान दिल्ली कूच की तैयारी में एक अभियान दिल्ली मार्च लेकर चल रहे थे। गुरुवार देर शाम तक उन्होंने हरियाणा और पंजाब में अपना प्रदर्शन बनाए रखा तथा सरकार के नए कृषि कानून को ठप करने की बात कहते रहे। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा कृषि बिल पेश किया गया जिसमें किसान की पुरानी नीतियों में बदलाव लाकर उन्हें नीतियां प्रदान की गई। आयात निर्यात की नई सुविधाओं के लिए नीतियां बनाई गई तथा बिचौलियों को खत्म किया गया। फिर भी किसान को कहीं ना कहीं इस बिल में त्रुटि लग रही है तथा किसान विरोधी कहां जा रहा है जिसको लेकर निरंतर किसान प्रदर्शन पर हैं।

इस बीच कई राजनीतिक झड़प भी देखे जा रहे हैं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवजोत सिंह सिद्धू की फोटो को जिसमें वह भोजन से सजे एक डाइनिंग टेबल पर बैठकर खाना खा रहे हैं इस फोटो को वायरल करते हुए भाजपा के कई नेता नोट भी लिख रहे हैं।

नेहा शाह

Next Story
Share it