दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- किसानों के समर्थन में रखूंगा उपवास

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- किसानों के समर्थन में रखूंगा उपवास


आज किसान आंदोलन को करीब 20 दिन पूरे होने वाले हैं। केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित इन कृषि कानून के खिलाफ पंजाब और हरियाणा समेत देश के कई राज्यों से किसान एकत्र होकर दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं। 14 दिसंबर को किसानों ने अपील की है कि सभी किसान भाई अपनी-अपनी जगह पर इस बिल के विरोध में प्रदर्शन करें। तथा जो प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं वह दिल्ली कूच के लिए आगे बढ़े

सरकार से कई दौर की बैठकों के बाद भी कोई निर्णय नहीं निकल सका। किसान यूनियन के नेता का कहना है कि इस कानून में किसी तरह का संशोधन नहीं बल्कि इस कानून को ही रद्द करना चाहते हैं। किसानों का समर्थन कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत 19 अन्य राजनीतिक पार्टियों ने किया है। जिससे किसान आंदोलन को एक मजबूती मिली है।

आपको बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा है, कि हम एमएसपी को लिखित रूप से देने के लिए भी तैयार हैं। परंतु किसानों ने मांग रखी है कि उन्हें सभी फसलों पर एमएसपी चाहिए। तथा व सरकार द्वारा प्रस्तावित 3 नए कृषि कानून को रद्द करना चाहते है इसमें किसी तरह का संशोधन नहीं चाहते।

नए कृषि कानून को लेकर चल रहे दिल्ली में आंदोलन के पक्ष में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भी किसानों के समर्थन में उपवास रखूंगा। केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी व केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार किसान आंदोलन को बर्बाद और बदनाम करने की कोशिश कर रही है। सरकार द्वारा बनाए गए नए कानून से देश में महंगाई बढ़ेगी। और सभी देशवासी देश के किसानों के साथ हैं।

बता दें कि आज लगातार 18वे दिन से तब किसान दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हैं। तथा किसान संगठन ने दिल्ली को हर तरफ से घेरने की रणनीति बनाना शुरू कर दी है।

किसानों के आंदोलन में सियासी गर्मा गर्मी भी अपना रुख बदल रही है। सियासत की बड़े-बड़े राजनेताओं ने अपना विरोध केंद्र सरकार की ओर जाहिर करते हुए किसानों का समर्थन किया है।

जिस पर अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि, किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए उपवास रखेंगे।

नेहा शाह

Tags:    delhikejriwal
Next Story
Share it