भारत और अमेरिका के संबंध पर बोले एस जयशंकर- बाइडेन सरकार से गंभीर चर्चा की उम्मीद

भारत और अमेरिका के संबंध पर बोले एस जयशंकर- बाइडेन सरकार से गंभीर चर्चा की उम्मीद

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत और क्रम प्रशासन के बीच व्यापार को लेकर गंभीर चर्चा हुई थी। इसके साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उम्मीद जताई कि बाइडेन सरकार में भी इस तरह के गंभीर मसलों पर चर्चा की जाएगी। जय शंकर ने कहा कि अभी तक हुई बातचीत के दौरान किसी भी बड़ी सहमति तक पहुंचने से पहले,'मतभेदों को दूर करने पर जोर दिया जाएगा।'

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि,'हमारी और ट्रंप सरकार के बीच व्यापार के गंभीर मसलों पर हल निकालने के लिए कई बार चर्चा हुई है। और मुझे लगता है कि हर बार हम लोगों की राय एक तरह की होती है। दोनों पक्षों के मत एक जैसे ही होते थे। - चलो कुछ बड़ा करने से पहले मतभेद से निपटे।

विदेश मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित व्यापार को लेकर काफी चर्चाएं हुए हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि कई कारणों से वहीं से पूरा नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि मैं आपको अपनी तरफ से बता सकता हूं कि हम गंभीर थे। हम उन सभी मुद्दों पर हल चाहते थे क्योंकि हमें लगा था कि दोनों देशों के बीच में एक बड़ा बदलाव होने वाला है। ऐसा नहीं हो सका ।

उन्होंने कहा कि इस तरह की चर्चाओं में दिक्कत यह है कि यदि आप समझौते को अंजाम तक नहीं पहुंचा सकते तो यह समझौता ही नहीं है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वार्ता करते हुए कहा कि हमने बहुत ही गंभीर प्रयास किया हालांकि वह इस साल पूरा नहीं हो सका। पर हमें उम्मीद है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा इन सब मुद्दों पर गंभीर चर्चा किए जाएंगे।

नेहा शाह

Next Story
Share it