देश की सुरक्षा को देखते हुए सरकार बनाएगी टॉप टेलीकॉम वेंडर्स की लिस्ट

देश की सुरक्षा को देखते हुए सरकार बनाएगी टॉप टेलीकॉम वेंडर्स की लिस्ट


पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि वह कुछ विश्वसनीय टेलीकॉम वंडर्स की लिस्ट बनाएगी। जहां से टेलीकॉम से जुड़े उपकरणों को खरीदा जा सकेगा।

आपको बता दें ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार इन वेंडर्स की लिस्ट के जरिए चीन को एक बड़ा झटका दे सकती है। जिसमें वाकई टेलीकॉम वेंडर्स को ब्लैक लिस्ट में करेगी।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए। कैबिनेट ने टेलीकॉम क्षेत्र के लिए नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सप्लाई चैन सिक्योरिटी को बनाए रखने के लिए सरकार ने टेलीकॉम सर्विसेज व विश्वसनीय स्रोतों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इस लिस्ट की मदद से कंपनियां टेलीकॉम उपकरण खरीद सकेंगी। इस लिस्टिंग को कैसे किया जाएगा और यह भविष्य में टेलीकॉम सर्विसेज को कैसे प्रभावित करेगा इसके बारे में जानकारी देते हुए रविशंकर प्रसाद ने बताया कि "सूची तैयार किए जाने के बाद टेलीकॉम सर्विसेज प्रोवाइडर्स के नए उपकरणों को विश्वसनीय प्रोडक्ट के साथ जोड़ने की आवश्यकता होगी। इस कमेटी से संबंधित विभागों के सदस्य, मंत्रालय, उद्योग के 2 सदस्य शामिल होंगे। स्वतंत्र विशेषज्ञ सहित संबंधित विषयों पर काम होगा।

आपको बता दें कि कुछ महीनों पहले भारत ने चीन के करीब 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। चाइना दिन सारे एप्स पर आरोप तय किया भारत के यूजर्स का डाटा चोरी करते हैं। और बताया गया कि यह संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा और कानून व्यवस्था की गतिविधियों के खिलाफ है।

नेहा शाह

Next Story
Share it