दत्तात्रेय होसबले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी की ली जगह.

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
दत्तात्रेय होसबले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी की ली जगह.


राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दत्तात्रेय होसबोले को अपना नया सरकार्यवाह चुना है। दत्तात्रेय होसबाले, सुरेश भैयाजी जोशी की जगह लेंगे। प्रतिनिधि सभा की बेंगलुरु में हुई बैठक में दत्तात्रेय होसबोले के नाम पर मुहर लगी है। इससे पहले दत्तात्रेय होसबोले 2009 से ही सह-सरकार्यवाह थे।

भैयाजी जोशी 2009 में संघ के सरकार्यवाह बने थे और उन्होंने तीन-तीन साल का अपना 4 टर्म पूरा किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ही संघ निर्णय लेने वाली सर्वोच्च ईकाई है।

हर वर्ष अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की मीटिंग होती है। संघ में हर तीन वर्ष पर सरकार्यवाह यानी महासचिव पद पर चयन होता है। वर्ष 2009 से लगातार सुरेश भैयाजी जोशी सरकार्यवाह की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

RSS में सरसंघचालक का पद सबसे बड़ा होता है, लेकिन यह एक तरह से मार्गदर्शक का पद होता है। संगठन के रोजमर्रा के कामों की जिम्मेदारी सरकार्यवाह की होती है। यह पद महासचिव के बराबर का होता है। सरसंघचालक अपना उत्तराधिकारी स्वयं चुनता है।

संगठन में सरसंघचालक का निर्णय ही अंतिम माना जाता है। वर्तमान में सरसंघचालक मोहन भागवत हैं। संघ में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के कार्य बेहद अहम हैं। इसी बैठक में सरकार्यवाह का चुनाव किया गया है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it