उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के बाद अब बिहार पहुंचा यास तूफान, जानिए किन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट.....

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के बाद अब बिहार पहुंचा यास तूफान, जानिए किन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट.....

साभार : इंडियन एक्सप्रेस 

उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में तूफान से भारी नुकसान के बाद अब यास तूफान बुधवार की रात झारखंड की सीमा में पहुंच गया है। आपको बता दें कि इस तूफान में 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है और कई जिलों में जबरदस्त बारिश भी देखी गई है। मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि झारखंड के कई इलाकों में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं तथा बारिश होने की संभावना है।

इस तूफान का असर बिहार मैं देखा जा रहा है, और आज शाम तक पटना में भी तूफान प्रभावित कर सकता है। बता दें कि पटना सहित राज्य के 22 जिलों में जबरदस्त बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं जो कि अगले 2 दिन तक जारी रह सकते हैं, जिसको लेकर की पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

गौरतलब है कि यास तूफान के कारण गुरुवार से राजधानी पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, खगडि़या, मधुबनी समेत कई अन्‍य जिलों में मध्‍यम से लेकर भारी बारिश हो रही है पर इसका असर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी देखने को मिल रहा है जिसकी वजह से राज्य सरकार ने जिला अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है तथा आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा सभी जिलों पर नजर रखी जा रही है और जल संसाधन विभाग भी इस आपदा से निपटने के लिए तैयार हो चुका है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना की वर्तमान स्थिति में चक्रवाती हवा 24 से 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है और अगले 24 घंटे के दौरान पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज आदि कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन व वज्रपात का पूर्वानुमान है। जिसको लेकर के पश्चिम बंगाल समेत उड़ीसा और बिहार प्रशासन भी चौकन्ना हो गए हैं।

नेहा शाह

Next Story
Share it