योग हमारे भारतीय ऋषियों एवं योगियों की पुण्य धरोहरः महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
योग हमारे भारतीय ऋषियों एवं योगियों की पुण्य धरोहरः महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी


अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में परिसर के ध्यान केन्द्र में योग प्रोटोकॉल के पूर्वाभ्यास का औपचारिक शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल, मुख्य अतिथि महापौर अयोध्या महंत गिरीश पति त्रिपाठी व सहायक नगर आयुक्त अयोध्या कैंट अंकिता शुक्ला द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने बताया कि नियमित योगाभ्यास को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर विश्वविद्यालय परिसर में करीब 1000 की संख्या में लोग योगाभ्यास में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव मसौधा में 250, गुप्तार घाट में 500 एवं नाव पर 100, राम की पैड़ी पर 500, सरजू घाट पर 300 व अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध 763 महाविद्यालय में लगभग 2,80,000 की संख्या में विद्यार्थियों, शिक्षकों कर्मचारियों व परिवारीजनों के साथ मिलकर हर्षोल्लास के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाया जायेगा।





अयोध्या के मुख्य अतिथि महापौर अयोध्या मंहत गिरीश पति त्रिपाठी ने बताया कि योग हमारे भारतीय ऋषियों एवं योगियों की पुण्य धरोहर है। आत्मा का परमात्मा के महान अस्तित्व में मिल जाना ही योग है। उस परम ब्रह्म परमात्मा मैं एक आत्मा होने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर आसन प्राणायाम आदि योग के अंगों को माध्यम बनाया गया। कार्यक्रम में सुश्री अकिता शुक्ला ने उपस्थित जनों को स्वच्छता की प्रेरणा देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस महोत्सव को मनाने के पश्चात टी-शर्ट की पॉलीथिन, पानी के डिस्पोजल को व्यक्तिगत रूप से डस्टबिन में ही डालें। इस तरह हम सभी यदि स्वच्छता का विशेष ध्यान देंगे तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाना सफल व सार्थक रहेगा। शारीरिक शिक्षा खेल एवं योग विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो0 संत शरण मिश्र ने स्वागत उद्बोधन में बताया कि 27 मई से ही योग विज्ञान विभागों के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा अयोध्या के प्रमुख उद्यानों, सामाजिक संस्थानों, पुलिस विभाग, जेल एवं सैन्य परिसर पर योगाभ्यास प्रोटोकॉल का नियमित पूर्वाभ्यास कराया जा रहा है।





अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. नीलम पाठक द्वारा किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव उमानाथ, प्रो. चयन कुमार मिश्र, प्रो. हिमांशु शेखर, प्रो. शैलेंद्र वर्मा, डॉ. सुरेंद्र मिश्र, डॉ. दीपशिखा चैधरी, अर्जुन सिंह डॉ0 मोहिनी पांडे, डॉ0 स्वाति सहित बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के कर्मचारी शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Next Story
Share it