एमएसएमई मंत्रालय स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 01 अक्टूबर को "एक तारीख एक घंटा एक साथ" मनाएगा

  • whatsapp
  • Telegram
एमएसएमई मंत्रालय स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 01 अक्टूबर को एक तारीख एक घंटा एक साथ मनाएगा

सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय 1 अक्टूबर 2023 को स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत "एक तारीख एक घंटा एक साथ" में सक्रिय रूप से भागीदारी करेगा।

मंत्रालय ने "एक तारीख, एक घंटा, एक साथ" गतिविधि के लिए अपने अधीनस्थ संगठनों के माध्यम से मनाए जाने वाले 200 से अधिक कार्यक्रमों की तैयारी की है। राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी), खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआई), कयर बोर्ड, एमजीआईआरआई-वर्धा और एनआईएमएसएमई-हैदराबाद और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम-विकास सुविधा कार्यालय (एमएसएमई-डीएफओ) अपने कार्यालय एवं प्रशिक्षण केंद्रो के देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से इस अभियान में भाग लेंगे।

एमएसएमई मंत्रालय ने इस प्रयास को बहुत गंभीरता से लिया है और सचिव, श्री एस.सी.एल. दास इस अभियान के लिए मंत्रालय के विभिन्न संगठनों के नोडल अधिकारियों के साथ अब तक हुई प्रगति की निगरानी और समीक्षा कर रहे है।

मंत्रालय ने 01 अक्टूबर 2023 को पूरे भारत में होने वाले संपूर्ण अभियान और गतिविधियों की तैयारी की निगरानी के लिए संयुक्त सचिव स्तर का एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। स्वच्छता ही सेवा 2023 का विषय " अपशिष्ट मुक्त भारत" है। मंत्रालय 15 सितंबर से 02 अक्टूबर 2023 तक लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान (एससीडीपीएम) 3.0 और स्वच्छता ही सेवा अभियान पर सक्रिय रूप से कार्य कर रहा है।

Next Story
Share it