इस दिवाली सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को देगी बिना ब्याज के 10 हजार एडवांस....

इस दिवाली सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को देगी बिना ब्याज के 10 हजार एडवांस....


दिवाली-दशहरे से पहले मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी से अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने के लिए दो प्रस्ताव पेश किए हैं। पहला 'एलटीसी कैश वाउचर स्कीम' और दूसरा 'स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम' है। स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारियों को 10,000 रुपये फेस्टिवल एडवांस देगी। साथ ही कर्मचारियों को एलटीसी में टिकट किराये का भुगतान नकद में किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने इकोनॉमी में मांग बढ़ाने के लिए 4 बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री( Finance Minister) निर्मला सीतारमण( Nirmala Sitharaman) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई घोषणाएं की,जिसके जरिए उन्होंने अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की कोशिश की है। वित्त मंत्री ने इकोनॉमी में मांग को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्ता खर्च और पूंजीगत व्यय को बढ़ाने के लिए प्रयास किया है। वित्त मंत्री ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए LTC कैश वाउचर्स के साथ-साथ दशहरा और दिवाली के आने से पहले फेस्टिवल एडवांस स्कीम( Festival Advance Scheme) की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा है इस योजना के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर 4000 करोड़ रुपये खर्च होगा। वहीं, अगर राज्य सरकार भी अपनाती है तो कुल 8000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

सरकार का कहना है कि इस योजना से कुल 8000 करोड़ रुपये की कंज्यूमर डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। जिसका सीधा फायदा देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it