प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब मिलेगा 2 हेक्टेयर से कम वाले किसानों को भी दुगना लाभ......

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब मिलेगा 2 हेक्टेयर से कम वाले किसानों को भी दुगना लाभ......

कोरोना काल में अर्थव्यवस्था लगभग ठप हो चुकी है, ऐसे में कृषि एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसकी वजह से भारत की जीडीपी कंट्रोल में देखी जा सकती है। प्रथम क्षेत्र के रूप में कृषि और किसानों पर इसका भारी असर देखने को मिल रहा है।

ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को थोड़ी राहत मिल रही है हालांकि अभी ऐसे किसानों की संख्या बहुत है जिनके पास खेती योग्य 2 हेक्टर से भी जमीन कम है। जिसके कारण वे इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बताया गया है कि यदि ऐसे किसान 23 जून से पहले रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो उन्हें डबल मुनाफा हो सकता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को वित्तीय वर्ष के भीतर ₹6000 मिलते हैं। प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए आयोजित की गई वर्चुअल मीटिंग में कई किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना को लाभदायक बताया। जिसके अंतर्गत ₹6000 सालाना किस्तों में किसान के अकाउंट में जाते हैं।

आपको बता दें कि जल्दी में इस योजना के तहत किसानों के अकाउंट में आंठवी किस्त ट्रांसफर की है। अब 30 जून से पहले-पहले जो किसान योजना से जुड़ेंगे उन्हें इस किस्त को छोड़कर बाकी दो किस्तों यानी 4000 रुपए का लाभ मिल सकता है। 30 जून के बाद योजना से जुड़ने पर इस बार महज 2000 रुपए ही मिलेगी।

जिसके बाद बड़ा बदलाव करते हुए इस योजना के तहत पहले 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि वाले किसानों को पात्र माना गया था पर अब सभी किसान इस योजना के लिए पात्र माने जाते हैं। इसके अलावा सरकार कर्मचारी या आयकर देने वालों को इस योजना से बाहर रखा गया है। मंत्री, सांसद, विधायक, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए और 10 हजार रुपए मासिक से ज्यादा पेंशन पाने वालों को भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

नेहा शाह

Next Story
Share it