सुरक्षाबल पहुंचे पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीरः सीमा पर मिली 200 मीटर लंबी सुरंग।

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सुरक्षाबल पहुंचे पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीरः सीमा पर मिली 200 मीटर लंबी सुरंग।


जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए एक ऑपरेशन में भारतीय सुरक्षा बल पाकिस्तान की तरफ से लगभग 200 मीटर अंदर गए और एक सुरंग का पता लगाया। इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकवादियों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने के लिए किया था। सरकार के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को ये जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि सुरक्षाबल लगभग 200 मीटर तक पाकिस्तान के अंदर चले गए, जो सुरंग को शुरुआती बिंदु था, जिसका इस्तेमाल पिछले सप्ताह भारतीय बलों ने आतंकियों द्वारा किया था।

आतंकियों के मोबाइल फोन से मिली थी सुरंग की जानकारी।

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने मंगलवार को स्थापना दिवस के दौरान ऑपरेशन के बारे में बात की और कहा, "22 नवंबर को, सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए आतंकवादियों के मोबाइल फोन के विश्लेषण के आधार पर, बीएसएफ ने आतंकियों द्वारा सांबा सेक्टर में घुसपैठ के लिए इस्तेमाल किए गए एक ट्यूनर का पता लगाया।" अस्थाना ने बीएसएफ के स्थापना दिवस पर एक भाषण में यह बात कही। हालांकि डीजी बीएसएफ ने इसके ऑपरेशनल भाग पर कुछ नहीं कहा

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त अभियान में सुंरग के बारे में पता चला। बीएसएफ जम्मू के फ्रंटियर, इंस्पेक्टर जनरल, एनएस जामवाल ने कहा, "ऐसा लगता है कि नगरोटा एनकाउंटर में शामिल आतंकवादियों ने 150 मीटर लंबी सुरंग का इस्तेमाल किया, क्योंकि यह हाल में ही बनाई गई है। हमें विश्वास है कि उनके पास एक गाइड था जो उन्हें राजमार्ग तक ले गया था।

सुरंग का निकास मोटी झाड़ियों में सावधानीपूर्वक छिपी हुई थी और सावधानीपूर्वक मिट्टी और जंगली पेड़-पौधों और झाड़ियों से ढका हुआ था। सुरंग के मुहाने को मजबूत किया गया जिस पर कराची, पाकिस्तान के चिह्नों वाले रेत के थैले लगाए गए थे। यह ताज़ा खोदी गई सुरंग थी और पहली बार इस्तेमाल की गई प्रतीत हो रही थी। ऐसा प्रतीत होता है कि सुरंग बनाने में उचित इंजीनियरिंग का प्रयास किया गया है जो कि किसी अनुभवी का लगता है। बता दें 19 नवंबर को, सुरक्षा बलों ने जम्मू और कश्मीर में नगरोटा मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को निष्प्रभावी कर दिया।

ऋषि जयसवाल।

Next Story
Share it