दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, राजस्थान-बिहार समेत 5 राज्यों में ओले और बिजली गिरने का अलर्ट

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, राजस्थान-बिहार समेत 5 राज्यों में ओले और बिजली गिरने का अलर्ट

दिल्ली में अंधी और बारिश

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं, बारिश की वजह से कई फ्लाइट रोकनी पड़ीं। दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

राजस्थान का मौसम

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान से एक्टिव हुए नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजस्थान में शुरू हो गया है। इससे जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में अगले 48 घंटों तक आंधी के साथ बारिश होगी।

UP: 16 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने कानपुर समेत यूपी के 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है। लोगों से कहा गया है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई। इस दौरान बारिश भी हुई। इससे मौसम बदल गया।

60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। जिसके चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत का अहसास कराया। रविवार को भी आंधी पानी के आसार हैं।


Next Story
Share it