स्वतंत्रता के 75 वर्षों को पांच स्तंभों में सूचीबद्ध करेंगे :प्रधानमंत्री मोदी

स्वतंत्रता के 75 वर्षों को पांच स्तंभों में सूचीबद्ध करेंगे :प्रधानमंत्री मोदी

इस बार पीएम मोदी ने स्वतंत्रता के 75 वर्षों को वास्तविक बनाने की जिम्मेदारी ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के समारोहों के बारे में बताते हुए करने पांच स्तंभों को सूचीबद्ध किया और कहा कि यह स्वतंत्रता संग्राम की भावना को चिह्नित करने और इसे संभव बनाने वालों के बलिदान के बारे में बात करने का त्योहार होना चाहिए। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के लिए केंद्र सरकार का द्वारा किये जाने वाला कार्यक्रम अमृत महोत्सव मनाने के लिए हुई राष्ट्रीय समिति की बैठक के दौरान कही।

पीएम मोदी ने कहा,"जब हम तैयारी के लिए सार्वजनिक हिस्सेदारी की बात करते हैं, तो यह 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं, भावनाओं, विचारों, सुझावों और सपनों को पूरा करता है। समारोह को पांच भागो में विभाजित किया जा सकता है – स्वतंत्रता संघर्ष, 75 पर विचार, 75 पर उपलब्धियां, 75 पर कार्य। और 75 पर संकल्प।

पीएम ने कहा," जब भारत अपनी आजादी के 75 वें वर्ष का जश्न मनाएगा, तो कुछ ऐसे लक्ष्य हासिल करने के लिए साहसिक कदम उठाए जाएंगे जो असंभव लग रहे थे। "आपकी मदद और सहयोग से, ये समारोह भारत के विचार और कद के अनुरूप होगा."

"हम भाग्यशाली हैं कि देश ने हमें इस त्योहार को वास्तविक बनाने की जिम्मेदारी दी है। 75 साल की आजादी का यह त्योहार एक ऐसा त्योहार होना चाहिए जिसमें स्वतंत्रता संग्राम की भावना और उसके त्याग का अनुभव किया जा सके, जिसमें देश के शहीदों को श्रद्धांजलि और उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प भी हो, जिसमें सनातन भारत के गौरव की झलक हो, जिसमें आधुनिक भारत की चमक भी हो।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it