भारत को मिली तीसरी वैक्सीन 'स्पूतनिक V' के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी.....

भारत को मिली तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक V के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी.....



भारत में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक अच्छी खबर आई है। भारत जल्द ही रूसी वैक्सीन स्पूटनिक 5 को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे सकता है। इस संबंध में सोमवार को एक्सपर्ट कमेटी ने एक बैठक बुलाई है।

इस बैठक में स्पूटनिक 5 के भारत में आपातकालीन इस्तेमाल को लेकर चर्चा की जाएगी। पिछली मुलाकात में कमेटी ने डॉक्टर रेड्डी से पूछा था कि टीका कोरोनावायरस के खिलाफ कैसे शरीर में प्रतिरक्षा पैदा करता है। इसके साथ ही पैनल ने उन्हें वैक्सीन से जुड़ा हर तरह का डेटा जमा कराने की बात कही थी। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत जनवरी माह में हो गई और अब तक कुल 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

बता दें कि हाल में ही भारत में स्पूतनिक V वैक्सीन के उत्पादन के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष और हैदराबाद स्थित विरचो बायोटेक के बीच एक समझौता किया गया। दोनों की ओर से इसे लेकर एक संयुक्त बयान में बताया गया कि 2021 की दूसरी तिमाही में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का काम पूरा होने की उम्मीद है, जिसके बाद वैक्सीन का कमर्शियल उत्पादन शुरू हो जाएगा।

भारत में पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717 हो गई। 904 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 12,01,009 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,21,56,529 है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it