12 सितम्बर से देश में चलेगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 तारीख से आप करवा सकेंगे रिजर्वेशन...

12 सितम्बर से देश में चलेगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 तारीख से आप करवा सकेंगे रिजर्वेशन...


देश में 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी, जिनके लिए 10 सितंबर से रिजर्वेशन शुरू होग। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने शनिवार को यह अहम जानकारी दी आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी। कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं। अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के दौरान रेलवे को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। रिपोर्टों के मुताबिक, देश में लगे लॉकडाउन के कारण अकेले पश्चिम रेलवे को 1,837 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हुआ है। इनमें उपनगरीय खंड को 271 करोड़ रुपये जबकि गैर-उपनगरीय खंड को लगभग 1,566 करोड़ रुपये का घाटा शामिल है। सरकार ने बीते दिनों अनलॉक-4 की घोषणा की थी। इसके बाद रेलवे की ओर से यह घोषणा सामने आई है।

यात्रा के दौरान करना होगा इन नियमों का पालन

भारतीय रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान प्रत्येक यात्रियों को भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। वहीं स्टेशन पर यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा।

इसके अलावा उन्हीं लोगों को इन विशेष ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति होगी जिनमें कोरोना वायरस का लक्षण नहीं होगा।

रेल यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप भी इंस्टॉल करना अनिवार्य होगा।

अराधना मौर्या

Tags:    Railway 
Next Story
Share it