3 देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों से MHA ने मांगे आवेदन, अधिसूचना जारी......

3 देशों के गैर मुस्लिम शरणार्थियों से MHA ने मांगे आवेदन, अधिसूचना जारी......

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों से भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन मांगे हैं. राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब के 13 जिलों में रहने वाले गैर-मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया है.

गृह मंत्रालय ने नागरिकता अधिनियम 1955 और 2009 में कानून के तहत बनाए गए नियमों के तहत इस आदेश के तत्काल कार्यान्वयन के लिए अधिसूचना जारी की है. भले ही 2019 में सीएए के तहत नियमों को अभी तक तैयार नहीं किया गया है. इस कानून का देश के कई हिस्सों में जबरदस्त विरोध हुआ था. अब केंद्र सरकार ने 28 मई को इससे संबंधित आवेदन आमंत्रित किया है.

जारी अधिसूचना के अनुसार नागरिकों के रूप में पंजीकरण या देशीयकरण के प्रमाण पत्र के के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा. आवेदन का सत्यापन जिला स्तर और राज्य स्तर पर कलेक्टर या सचिवों द्वारा एक साथ किया जाएगा.

आवेदन और उसकी रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर केंद्र सरकार को एक साथ उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल की भी शुरुआत की गई है. इसके साथ ही जिले के डीएम या राज्य के गृह सचिव केंद्र के नियमों के अनुसार एक ऑनलाइन और लिखित रजिस्टर बनाएंगे, जिसमें भारत के नागरिक के रूप में शरणार्थियों के पंजीकरण की जानकारी होगी. इसकी एक कॉपी सात दिन के अंदर केंद्र सरकार को भेजना होगा.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it