प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे ड्रोन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए तैनात किए जाएंगे ड्रोन


डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑफ आर्गेनाईजेशन ने सेनाओं की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी एंटी ड्रोन सिस्टम के विकास का कार्य इलेक्ट्रॉनिक्स को सौंपा है।पर अब यह ड्रोन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए भी उनके आवास से लेकर उस हर जगह तक तैनात किया जाएगा जहां पर वह और उनकी सिक्योरिटी जाएगी।

पाकिस्तानी आतंकवादी लाइन ऑफ कंट्रोल व सभी इंटरनेशनल बॉर्डर्स पर डीआरडीओ के ड्रोन की तैनाती सुरक्षा के मद्देनजर करवाई जाएगी। बीते कई दिनों में भारत और चीन के बीच हो रहे विवाद को लेकर मामला काफी गंभीर हो गया था जिसके बाद सीमा की रक्षा के लिए सिर्फ सैनिक ही नहीं यंत्रों की भी जरूरत पढ़ना लाजमी थी डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑफ आर्गेनाईजेशन के द्वारा इस ड्रोन को भारत और चीन के सीमावर्ती इलाकों पर भी स्थापित किया जाएगा। साथ ही हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली धमकियों से उनकी सुरक्षा में कोई कमी नहीं बरती जाएगी इसीलिए डीआरडीओ ने इस रूम की व्यवस्था प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए करवाई है जो कि उनके आवास पर भी रहेगा। इस गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस पर तैनात किए गए एंटी सिस्टम ड्रोन की रेंज दो से 3 किलोमीटर तक है।

एंटी सिस्टम डीआरडीओ ड्रोन के जरिए उन सभी गतिविधियों को देखा जा सकेगा जो कि सीमावर्ती इलाकों में हो रही है। कोई भी अमान्य गतिविधियां होने पर फौरन कार्यवाही की जा सकती है इस ड्रोन पर सदैव नजर रखने के लिए लैब भी स्थापित की गई हैं। जिसको किसी प्रमुख द्वारा सदैव देखा जाएगा।

आपको बता दें कि अब ड्रोन ना सिर्फ सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा करेगा बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी तैनात रहेगा।

नेहा शाह

Next Story
Share it