जयपुर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, PM मोदी के साथ किया भव्य रोड शो

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जयपुर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, PM मोदी के साथ किया भव्य रोड शो


जयपुर 27 Jan, (Rns): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शाम को राजस्थान की राजधानी जयपुर शहर के परकोटे में रोड शो किया। मोदी एवं मैक्रों ने ऐतिहासिक जंतर मंतर के सामने से खुली जीप में सवार होकर जयपुर शहर के त्रिपोलिया बाजार गेट से निकलकर रोड़ शो शुरु किया और बड़ी चौपड़ पर हवामहल के सामने चाय पी और हवामहल को निहारा। इस दौरान मैक्रो ने कुछ खरीददारी भी की।

रोड शो वाले मार्ग पर जगह जगह मोदी एवं मैक्रों के पोस्टर लगाये गये है और चारों तरफ सजावट भी की गई हैं। रोड़ शो के मार्ग के दोनों और बड़ी संख्या में लोग दोनों बड़े नेताओं के स्वागत के लिए खड़े थे और उनमें जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा था। इस दौरान ढोल नगाड़ों की आवाज के साथ लोगों ने हाथ हिलाकर एवं मोदी मोदी के नारे लगाकर दोनों नेताओं का जोरदार स्वागत किया। इस पर मोदी एवं मैक्रों ने हाथ हिलाकर एवं हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।

इसके बाद रोड़ शो सांगानेरी गेट पर समाप्त हो गया। इस दौरान दोनों नेता सांगानेरी गेट पर कुछ क्षण रुककर वहां मौजूद लोगों की भारी भीड़ को हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। इसके बाद ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के लिए रवाना हो गए। इसके बाद दोनों नेता होटल राम बाग पहुंचे जहां दोनों के बीच द्विपक्षी बातचीत होगी। इसके बाद स्वर्ण महल में डीनर होगा जिसमें राजस्थानी व्यंजन परोसे जायेंगे। डीनर में राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, केर सांगरी की सब्जी आदि पारंपरिक व्यंजन शामिल बताये जा रहे है। इसके बाद वे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। इससे पहले मोदी ने मैक्रों का ऐतिहासिक स्थल जंतर मंतर पर स्वागत किया।

इस दौरान मोदी ने उनसे हाथ मिलाया और दोनों गले मिले। इसके बाद प्राचीन खगोलीय वेधशाला जंतर मंतर का भ्रमण किया और उन्हें इसके बारे में बताया गया। इससे पूर्व मैक्रों ने आमेर महल का भ्रमण किया और उन्होंने महल का अवलोकन किया। मैक्रों आमेर किले का भ्रमण एवं जंतर मंतर को देखकर अभिभूत हो गए। मैक्रों अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत गुरुवार अपराह्न करीब ढाई बजे जयपुर पहुंचे जबकि मोदी अपनी एक दिवसीय जयपुर यात्रा पर करीब सवा चार बजे जयपुर पहुंचे थे।

Tags:    Modi and Macron
Next Story
Share it