रुडी के प्रयास से सारण के ग्रामीणों को मिलेगी तेज गति वाली इंटरनेट सेवा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
रुडी के प्रयास से सारण के ग्रामीणों को मिलेगी तेज गति वाली इंटरनेट सेवा

अब जल्द ही सारण के हर गांव और हर घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन चलेगा। केंद्र सरकार की देश के गांव-गांव को इंटरनेट के जरिए जोड़ने वाली योजना में सारण सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी की विशेष पहल पर सारण जिला का भी चयन हुआ है। भारतनेट उद्यमी योजना के तहत सारण के डेढ़ करोड़ ग्रामीण घरों को निःशुल्क ऑप्टिकल फाईवर का कनेक्शन दिया जायेगा।

ग्रामीण गाँवों को इण्टरनेट से जोड़ने के लिए जिला में 105 किलोमीटर ऑप्टिकल फाईवर दुबारा बिछाया जा रहा है जिसे मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इंटरनेट के सकारात्मक पहलुओं को बताते हुए सांसद रुडी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत सरकार इसके प्रभाव को भांप चुकी है इसलिए गाँव-गाँव तक इंटरनेट पहुंचाने की कवायद अब पूरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन से ग्रामीण इलाकों में लोगों को काफी फायदा होगा। “ब्रॉडबैंड कनेक्शन से ग्रामीण क्षेत्र सशक्त बनेंगे, लोग वैश्विक डॉक्टरों की मदद से इलाज करायेंगे, परिवार बच्चों की प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी पर पैसे बचा पायेंगे और गांव के बच्चे गांव में ही रहकर कंप्टीशन की तैयारी कर पायेंगे। उन्होंने बताया कि द्रुत गति इंटरनेट में टेलीविज़न, टेलीफोन, आइपैड, कंप्यूटर, डेस्कटॉप सभी का एक साथ उपयोग किया जा सकता हैं। इसके साथ ही घरों में अलग से फोन लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि निःशुल्क कनेक्शन के साथ ही एक लैंड लाइन फोन भी लगाया जायेगा।

रुडी ने कहा कि आज के दौर में इंटरनेट हमारी आवश्यकता नहीं ज़रूरत बन गया है। इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है। इंटरनेट अनंत संभावनाओं का साधन है। युवाओं के लिए इंटरनेट आय का एक बड़ा स्रोत बन गया है। लोगों के रोजमर्रा के कामकाज, व्यवसाय और विद्यार्थियों की पढ़ाई से इंटरनेट सुविधा जुड़ गई है। इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कोने तक पल भर में भेज सकते हैं।

इंटरनेट किसी भी व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से ग्रामीण जनता घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकती है। विदित हो कि सारण जिला में इंटनेट कनेक्शन के लिए सांसद रुडी ने पहले ही अभियान चला रखा है। सांसद के अभियान में गुलाबी रंग के फॉर्म के माध्यम से लोगों को इंटरनेट का निःशुल्क कनेक्शन दिया जा रहा है। इसमें 999 रुपये का छः माह का प्लान दिया जा रहा है।

Next Story
Share it