पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उद्घाटन LIVE:देश का सबसे लंबा ऑपरेशनल एक्सप्रेस-वे,22,497 करोड़ की लागत, 341 किमी लंबाई

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उद्घाटन LIVE:देश का सबसे लंबा ऑपरेशनल एक्सप्रेस-वे,22,497 करोड़ की लागत, 341 किमी लंबाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का इनॉगरेशन करेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से की राजधानी लखनऊ से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। करीब 341 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर में खत्म होगा।

ये प्रोजेक्ट योगी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल है। इसकी कुल लागत 22 हजार 495 करोड़ रुपए आई है। इसमें जमीनों के अधिग्रहण का खर्ज भी शामिल है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉर्टी (UPEIDA) ने इस एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी अरेंजमेंट किए हैं। इसमें आवारा पशुओं को रोकने के लिए एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और फेंसिंग होगी। रास्ते में अलग-अलग जगह टीमें भी तैनात होंगी, जो एक्सप्रेस-वे पर आने वाले पशुओं को पकड़ेंगी।

इन सहरो से हो कर गुजरे - लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर शामिल हैं।

UP सरकार का अनुमान है कि इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने पर हर रोज 15 से 20 हजार वाहन इस पर से गुजरेंगे। धीरे-धीरे ये संख्या और बढ़ेगी।


फिलहाल सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे को जरूरत पड़ने पर 8 लेन किया जा सकता है। इसके शुरू होने के बाद 300 किलोमीटर का सफर महज साढ़े तीन घंटे में पूरा किया जा सकेगा। सरकार को इस एक्सप्रेस-वे से हर साल 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की उम्मीद है।

क्या से UP का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा?


आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे इस वक्त UP का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है। ये 302 किलोमीटर लंबा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे शुरू होने पर राज्य का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। जो आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से करीब 39 किलोमीटर ज्यादा लंबा होगा। हालांकि, ये रिकॉर्ड पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास लंबे समय तक नहीं रहेगा। दरअसल, 2024 तक मेरठ से प्रयागराज तक बन रहा गंगा एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार होगा। जो 594 किलोमीटर लंबा होगा।

Next Story
Share it