Top

विश्वनाथ मंदिर का होगा पुरातात्विक सर्वेक्षण, ज्ञानवापी मस्जिद केस में कोर्ट ने दिया फैसला....

विश्वनाथ मंदिर का होगा पुरातात्विक सर्वेक्षण, ज्ञानवापी मस्जिद केस में कोर्ट ने दिया फैसला....



काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी केस में गुरुवार को वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक की कोर्ट ने विवादित ज्ञानवापी परिसर के पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने के आदेश जारी किए हैं। कोर्ट के इस फैसले के बाद अयोध्या की तरह अब ज्ञानवापी मस्जिद की भी खुदाई कर ASI मंदिर पक्ष के दावे की प्रमाणिकता को परखेगी। काशी विश्वनाथ मंदिर पक्ष के लोगों के हक में ये बड़ा फैसला आया है।

केंद्र के पुरातत्व विभाग के 5 लोगों की टीम बनाकर पूरे परिसर का अध्धयन कराने के लिए फैसला दिया गया है। वादी काशी विश्वनाथ मंदिर पक्ष की ओर से 1991 से चल रहे इस मामले में दिसंबर 2019 को पुरातात्विक सर्वे की मांग के लिए प्रार्थना दी गई थी।

कोर्ट ने आदेश दिया कि इस सर्वेक्षण का खर्चा केंद्र और राज्य सरकारें आपस में मिलकर उठाएंगी। इसके साथ ही सर्वेक्षण की रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी। मंदिर पक्ष के पक्षकार इस फैसले को बड़ी जीत बता रहे हैं।

याचिकाकर्ता ने दावा किया था कि काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण लगभग 2,050 साल पहले महाराजा विक्रमादित्य ने करवाया था, लेकिन मुगल सम्राट औरंगजेब ने सन 1664 में मंदिर को नष्ट कर दिया था। आपको बता दें कि याचिकाकर्ता ने दावा किया कि इसके अवशेषों का इस्तेमाल मस्जिद बनाने के लिए किया था, जिसे मंदिर भूमि पर निर्मित ज्ञानवापी मस्जिद के रूप में जाना जाता है। याचिकाकर्ता ने अदालत से मंदिर की जमीन से मस्जिद को हटाने का निर्देश जारी करने और मंदिर ट्रस्ट को अपना कब्जा वापस देने का अनुरोध किया था।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it