सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार ने कहा बढ़ते हुए कोरोना मामलों में दिल्ली सरकार ही है जिम्मेदार।

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार ने कहा बढ़ते हुए कोरोना मामलों में दिल्ली सरकार ही है जिम्मेदार।


हाल ही में दिल्ली में कोरोना के निरंतर बढ़ते हुए मामले देखे गए जिनका आंकड़ा अभी भी जारी है ।

सुप्रीम कोर्ट को हलफनामा पेश करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि बढ़ते हुए मामलों में पूरी तरह से दिल्ली सरकार ही जिम्मेदार है, हालात का जायजा होते हुए भी जागरूकता के एक भी कदम नहीं उठाए गए।

जस्टिस अशोक भूषण के समक्ष बोलते हुए केंद्र सरकार ने कहा

डेंगू के लिए उचित बैनर पोस्टर व अन्य सभी बीमारियों के लिए सुचारू रूप से लगाए गए किंतु कोरोना के लिए एक भी विज्ञापन नहीं छपा ना ही सड़कों पर दिखाई दिया।

इसी के साथ केंद्र सरकार ने बताया कि नीति आयोग की अध्यक्षता में बनी समिति ने पूर्व ही दिल्ली सरकार को चेताया था कि जाड़े के दिन त्योहारों के माहौल तथा प्रदूषण में प्रतिदिन 15000 के आने के लिए तैयार रहें तथा इस की उचित व्यवस्था करें 7500 बेड अधिक लगाया जाए परंतु दिल्ली सरकार ने इस पर कोई कार्यवाही नहीं की तथा अभी भी बेड की संख्या 3500 तक ही सीमित है।

पार्टी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि केंद्र सरकार दोष देने से सचेत रहें तथा उनका यह हलफनामा किसी भी तथ्यों से परे है इनमें एक भी तथ्य शामिल नहीं किए गए हैं जिन पर काम चल रहा है। साथ ही कहा कि उम्मीद है केंद्र सरकार दोषारोपण के बजाय दिल्ली की जनता को कुछ ठोस बताएगी।

महामारी के समय जब केंद्र को सारे राज्यों को साथ लेकर काम करना चाहिए बजाय इसके केंद्र सरकार राज्य सरकार के खिलाफ गलत हलफनामा पेश कर रही है, जो कि बेहद चिंताजनक बात है।

आरोप-प्रत्यारोप यहीं नहीं थमे जब केंद्र सरकार ने आरोपों की बौछार कर दी तब उसका जवाब देते हुए दिल्ली सरकार ने कहा कि होम मिनिस्टर ने हमें 72 घंटे में 750 इमरजेंसी बोर्ड उपलब्ध कराने का वादा किया था जबकि अब तक केवल 200 ही मिले हैं। केंद्र सरकार निरंतर ऐसे वादे करके उन्हें बीच में छोड़कर चली जाती है जिसका नतीजा यह गलत हलफनामा हो सकता है।

कोरोना की रोकथाम के लिए भी उचित रूप से विज्ञापन किए गए तथा लोगों में जागरूकता फैलाई गई।

दिल्ली सरकार ने हमेशा एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया है और आगे भी करती रहेगी तथा इस महामारी के साथ यूं ही लड़ती रहेगी।

अशोक भूषण की पीठ के समक्ष हलफनामा प्रस्तुत करते हुए केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार को कोरोनावायरस के मामलों का जिम्मेदार ठहराया।

नेहा शाह

Next Story
Share it