Top

तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की पहली तस्वीर आई सामने, पिन की नोक से भी एक लाख गुना छोटा....

तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की पहली तस्वीर आई सामने, पिन की नोक से भी एक लाख गुना छोटा....



देश समेत दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। नए नए वेरिएंट वायरस को और ज्यादा घातक बना रहे हैं। इस बीच भारत, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में तबाही मचाने वाले कोरोना वेरिएंट B.1.1.7 की पहली मॉलिक्यूलर तस्वीर सामने आई है। बता दें कि कोरोना के इसी स्ट्रेन के चलते दुनिया के तमाम देशों में कोविड-19 की दूसरी लहर और खतरनाक हुई है।

साथ ही यही वेरिएंट ब्रिटेन समेत भारत और कनाडा में संक्रमण के मामलों में वृद्धि की वजह बना। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने बीते साल मध्य-दिसंबर में B.1.1.7 वेरिएंट का पहला मामला दर्ज किया था। जिसके चलते बड़ी संख्या में म्युटेशन देखने को मिला।

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एटोमिक रेजलूशन से ली गई तस्वीर से इस वेरिएंट के बारे में कई अहम जानकारियां सामने आएंगी। UBC में शोधकर्ताओं की टीम के लीडर डॉ. श्रीराम सुब्रमण्यम ने B.1.1.7 कोरोना वैरिएंट के अंदर एक खास तरह के म्यूटेशन देखा। इसे N501Y कहा जाता है, इसी के जरिए वायरस मानव सेल से जुड़कर संक्रमित करता है।

स्टडी में सामने आया कि कोरोना का यह वेरिएंट पिछले के मुकाबले काफी तेजी से फैलता है और जल्द से अपना स्वरूप बदलता है। यही वजह है कि यह लोगों को ज्यादा तेजी से संक्रमित कर रहा है। यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सामने आया कि यह वेरियंट मानव शरीर की कोशिकाओं में काफी तेजी से दाखिल हो जाता है, यह बात इस तस्वीर में भी देखी जा सकती है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it