Top

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन, ममता बनर्जी ने जाहिर किया दुख

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन, ममता बनर्जी ने जाहिर किया दुख

दिग्गज बंगाली फिल्म निर्माता बुद्धदेब दासगुप्ता की 77 साल की उम्र में आज मृत्यु हो गई। वह दक्षिण कोलकाता स्थिति अपने घर पर ही थे और आज सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली। रिपोर्ट के अनुसार के पिछले कुछ दिनों से बुद्धदेब बीमार थे और डायलिसिस पर थे। उन्हें किडनी की भी दिक्कत थी, जिसके बाद आज सुबह तकरीबन 8 बजे बुद्धदेब दासगुप्ता का निधन हो गया। बुद्धदेब के निधन पर फिल्म निर्माता राज चक्रबर्ती ने भी दुख जाहिर किया और उनके परिवार व दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, "प्रख्यात फिल्मकार बुद्धदेव दासगुप्ता के निधन से दुखी हूं। अपने काम के जरिए उन्होंने सिनेमा की भाषा को अनूठी बना दिया। उनका निधन फिल्म समुदाय के लिए बड़ा नुकसान है। उनके परिवार, सहयोगियों एवं प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।"

अभिनेता कौशिक सेन ने कहा, 'मुझे याद है कि वे फिल्म के बारे में बात कर रहे थे। उनकी कई तस्वीरों का जिक्र किया जा सकता है। वे बहुत ही उत्कृष्ट कवि थे। वह एक से अधिक बार हमारे थिएटर देखने आए थे। उन्होंने कभी भी समझौता नहीं किया।'

बता दें कि 1980 और 1990 के दशक में गौतम घोष और अपर्णा सेन के साथ बुद्धदेव दासगुप्ता बंगाल में पैरलेल सिनेमा लेकर आए थे। अबतक दासगुप्ता की पांच फिल्मों को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। इसके अलावा दो फिल्मों के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।


अराधना मौर्या

Next Story
Share it