सीरम इंस्टीट्यूट अगले महीने से बच्चों के लिए शुरू करेगी कोवावैक्स का ट्रायल

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सीरम इंस्टीट्यूट अगले महीने से बच्चों के लिए शुरू करेगी कोवावैक्स का ट्रायल

देश में अगले महीने से बच्चों के लिए एक और वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो रहा है। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जुलाई से कोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल शुरू करेगी। कोवावैक्स को अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स ने तैयार किया है और सीरम इंस्टीट्यूट इसका उत्पादन करेगी।भारत में जुलाई से ही इसके तीसरे चरण का ट्रायल शुरु होगा और सितंबर तक इसके उपलब्ध होने की उम्मीद है।

डॉ. एस. राजगोपाल ने बताया कि दिशा-निर्देशों के अनुसार बच्चों को उम्र के अनुसार वर्गीकृत किया गया है, 10 से 15, 5 से 10 और पांच साल तक के बच्चों को उम्र के अनुसार किसी भी दवा की खुराक देने को कहा गया है. बुखार होने पर आयुष 64 को प्रयोग करने को कहा गया है। डॉक्टर ने कहा कि वयस्कों की तरह बच्चों को भी आयुर्वेद व्यवहार प्रोटोकॉल अपनाने के लिए कहा गया है। इसके तहत बच्चों के माता-पिता को आयुर्वेदिक दवाओं का विशेष उपयोग करने को कहा गया है। वहीं, बच्चों को गुनगुने पानी से गरारे करने की सलाह दी गई है।

बता दें कि इससे पहले तीन और वैक्सीन बच्चों के टीके को लेकर ट्रायल कर रहे हैंदेश में सीरम इंस्टीट्यूट से पहले भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का बच्चों पर परीक्षण चल रहा है. भारत बायोटेक नेज़ल वैक्सीन का भी ट्रायल चल रहा है. साथ ही Zydus Cadilla भी बच्चों की वैक्सीन का ट्रायल कर रही है और सीरम इंस्टीट्यूट नोवावैक्सीन के साथ टीके का ट्रायल शुरू करने जा रही है।


अराधना मौर्या



Next Story
Share it