लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड सेना में किया गया शामिल

  • whatsapp
  • Telegram
लाइट कॉम्बैट  हेलीकॉप्टर प्रचंड सेना में किया गया शामिल


इंडियन एयर फोर्स का दम और बढ़ जाएगा जब इसमें भारत में ही विकसित किया गया लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर पूरी संख्या में शामिल हो जाएगा ।

कई प्रकार के हथियारों को ढोने और जल्द से जल्द एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में सक्षम है।

यह हवा से जमीन पर मार कर सकता है ।

इसमें एयर टू एयर, ग्राउंड टू ग्राउंड मिसाइल लगी हुई है।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसको सेना में शामिल किया ।अब सेना में शामिल होने से एयरफोर्स के क्षमता बढ़ जाएगी और साथ ही साथ जब ये बड़ी संख्या में भारतीय एयर फोर्स में शामिल हो जायेंगे तो भारत की क्षमता काफी बढ़ जायेगी।

लाइट कॉन्बैट हेलीकॉप्टर प्रचंड सेना में किया गया शामिल

आइये जानते हैं लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर से जुडी कुछ ख़ास बातें

1. इस हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने किया है. इस हेलीकॉप्टर में करीब ४० फीसदी स्वदेशी सामान का इस्तेमाल हुआ है जिसके भविष्य में 50 फ़ीसदी से ऊपर तक पहुँच जाने की उम्मीद है.

2. एलसीएच दुनिया का एकलौता अटैक हेलीकॉप्टर है जो भारतीय सेना की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाले हथियार भार और ईंधन के साथ 5000 मीटर (करीब 16400 फ़ीट) की ऊंचाई पर उतर और टेक-ऑफ कर सकता है.

३. इसका परीक्षण समुद्र तल से लेकर सियाचिन रेंज तक विभिन्न क्षेत्रों और ऊंचाइयों में किए गए. इन हेलीकॉप्टरों को एकदम गर्म और सर्द मौसम और रेगिस्तानी परिस्थितियों में अच्छी तरह परखा गया. अब तक इस हेलीकॉप्टर के चार प्रोटोटाइप 234 उड़ानें भर चुके हैं और 1500 उड़ान घंटों तक उड़ चुके हैं.

Next Story
Share it