भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग बढ़ाएगी: पीएम मोदी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत-बांग्लादेश  मैत्री पाइपलाइन दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग बढ़ाएगी: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन, एक सीमा-पार ऊर्जा पाइपलाइन, का उद्घाटन किया ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि यह पाइपलाइन विकास को और गति देगी | बांग्लादेश और दोनों देशों के बीच बढ़ती कनेक्टिविटी का एक उत्कृष्ट उदाहरण बनें।"

यह भारत और बांग्लादेश के बीच पहली क्रॉस-बॉर्डर ऊर्जा पाइपलाइन है, जिसे 377 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है, जिसमें से पाइपलाइन के बांग्लादेश हिस्से को लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया |

"पिछले कुछ वर्षों में, पीएम शेख हसीना के कुशल नेतृत्व में, बांग्लादेश ने उल्लेखनीय प्रगति की है।पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के उद्घाटन के अवसर पर कहा।,

हर भारतीय को उस पर गर्व है और हमें खुशी है कि हम बांग्लादेश की इस विकास यात्रा में योगदान करने में सक्षम हैं," |

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन की शुरुआत सितंबर 2018 में हुई थी।इस पाइपलाइन की मदद से उत्तरी पश्चिम बंगाल के जिलों को 10 लाख मीट्रिक टन हाई-स्पीड डीजल मुहैया कराया जाएगा।इससे लागत कम होगी और आपूर्ति में कार्बन फुटप्रिंट भी कम होगा।"

"क्या शुभ संयोग है कि आज का उद्घाटन बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयंती के एक दिन बाद हो रहा है! बंगबंधु की 'शोनार बांग्ला' दृष्टि में पूरे क्षेत्र का सामंजस्यपूर्ण विकास और समृद्धि शामिल है। यह संयुक्त परियोजना उनकी दृष्टि का एक आदर्श उदाहरण है।" , "पीएम मोदी ने कहा।

पाइपलाइन में हाई-स्पीड डीजल (HSD) के 1 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) के परिवहन की क्षमता है। यह शुरू में उत्तरी बांग्लादेश के सात जिलों में हाई-स्पीड डीजल की आपूर्ति करेगा। भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के संचालन से एचएसडी को भारत से बांग्लादेश तक पहुंचाने का एक स्थायी, विश्वसनीय, लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल तरीका तैयार होगा और दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग को और बढ़ाएगा।



Next Story
Share it