मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन : अमित शाह ने गिनाई उपलब्धियां

  • whatsapp
  • Telegram
मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन : अमित शाह ने गिनाई उपलब्धियां

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन पूरे हाेने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने इन 100 दिनों में 'विकसित भारत' की दिशा में मजबूत नींव रखी है और हर वर्ग के विकास व गरीब कल्याण के अद्भुत समन्वय का उदाहरण प्रस्तुत किया है।



प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमित शाह ने बताया कि इस अवधि में लगभग ₹15 लाख करोड़ रूपये की परियोजनाएं शुरू की गई है। मोदी सरकार ने सुरक्षा, विकास और गरीब कल्याण के क्षेत्र में निरंतर समर्पित भाव से काम किया है।


आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त आवासों को मंजूरी दी गई है और ₹3 लाख करोड़ की विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं को हरी झंडी मिली है। इसके साथ ही, भारत को वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।


सरकार ने किसानों की समृद्धि के लिए कई योजनाएं लागू की है जिससे देश में अनाज का भंडार बढ़ेगा और किसान आत्मनिर्भर होंगे। सशक्त युवा निर्माण के लिए 2 लाख करोड़ रूपये के पीएम पैकेज की घोषणा की गई है, जिससे अगले 5 साल में 4 करोड़ 10 लाख युवाओं को लाभ होगा।



अमित शाह ने यह भी बताया कि कैपिटल एक्सपेंडीचर को बढ़ाकर 11 लाख 11 हजार करोड़ रुपए तक पहुंचाना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसके अलावा, वृद्ध नागरिकों के स्वास्थ्य कवरेज के लिए 5 लाख रुपए तक की मुफ्त स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की जाएगी।


गृहमंत्री ने आपातकाल के काले दौर से देश को दोबारा न गुजरने के लिए 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की रूस और यूक्रेन यात्राओं, त्रिपुरा शांति समझौते, और शहरी बाढ़ प्रबंधन योजनाओं की भी सराहना की। इस वर्ष की प्रमुख योजनाओं में 6350 करोड़ रुपए की शहरी बाढ़ प्रबंधन योजना, 4100 करोड़ रुपए की हाइड्रो इलेक्ट्रॉनिक परियोजना, और 12554 करोड़ रुपए का आपदा प्रबंधन अधिनियम शामिल हैं। लद्दाख में पांच नए जिले और साइबर अपराध रोकथाम के लिए नए उपायों की भी घोषणा की गई। केंद्रीय मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि एक करोड़ से अधिक लखपति दीदी प्रतिवर्ष एक लाख रुपए की सालाना आय प्राप्त कर रही हैं।

Next Story
Share it