सतर्क रहें कोविड-19 अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सतर्क रहें कोविड-19 अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है और लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

मंडाविया ने वैश्विक मामलों में तेजी के बीच कोविड-19 स्थिति पर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। समीक्षा बैठक के बाद मंत्री ने ट्वीट किया, "कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।"

इस बीच, स्वास्थ्य नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने लोगों से घर के अंदर और बाहर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का उपयोग करने को कहा है। उन्होंने कहा कि कॉमरेडिटी या अधिक उम्र वाले लोगों के लिए मास्क का उपयोग अधिक महत्वपूर्ण है।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने या इसे स्थगित करने का निवेदन किया।

चीन में कोविड के उछाल ने संभावित नए वेरिएंट को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं. चीन ने इस महीने लॉकडाउन और परीक्षण के अपने कड़े "शून्य-कोविड" शासन को समाप्त करना शुरू कर दिया था, जो तीन साल तक वायरस को दूर रखने वाले प्रतिबंधों के विरोध के बाद हुआ था। अब, वायरस 1.4 बिलियन लोगों के देश में फैल गया है, जिनके पास इतने लंबे समय तक प्राकृतिक प्रतिरक्षा की कमी है, संभावित मौतों, वायरस उत्परिवर्तन और अर्थव्यवस्था और व्यापार पर प्रभाव के बारे में चिंता बढ़ रही है।

(कृष्णा सिंह )

Next Story
Share it